Markets

कोफोर्ज के शेयरों में इस साल 13% करेक्शन, क्या यह निवेश का बेहतर विकल्प है?

कोफोर्ज लिमिटेड का शेयर 27 जून को 2.13 पर्सेंट की बढ़त के साथ 5,439 रुपये पर बंद हुआ। हालांकि, इस साल अब तक स्टॉक में 13 पर्सेंट का करेक्शन देखने को मिल चुका है। यह शेयर कंपनी के पीक लेवल 6,847.45 रुपये से काफी नीचे गिर चुका है। इसमें पीक लेवल से तकरीबन 23 पर्सेंट की गिरावट है। डोमेस्टिक ब्रोकरेज हाउस कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कोफोर्ज लिमिटेड (Coforge Limited) को ‘ऐड’ रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस 6,000 रुपये प्रति शेयर है।

कोटक का मानना है कि कोफोर्ज की सफलता की कहानी मुख्य तौर पर कंपनी के CEO और उसके अनुभवी मैनेजमेंट पर आधारित है। साथ ही, ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि लीडरशिप में उठापटक से कंपनी के लिए जोखिम भी पैदा हो सकता है। वित्त वर्ष 2017 से 2024 के दौरान कंपनी की डॉलर रेवेन्यू ग्रोथ 15.1 पर्सेंट सीएजीआर रही, जबकि वित्त वर्ष 2012-17 के दौरान यह आंकड़ा महज 4.9 पर्सेंट था।

कोटक ने अपने नोट में कहा है कि कोफोर्ज ने पेगा और डक क्रीक जैसी टेक्नोलॉजी में शानदार प्रदर्शन किया है और BFS जैसे मार्केट सेगमेंट का चुनाव किया है। इसके अलावा, कंपनी ने अपने मौजूदा क्लाइंट्स से वॉलेट शेयर हासिल किया है और सेल्स में भी बढ़ोतरी की है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है, ‘कोफोर्ज में एक बेहतर और महत्वाकांक्षी मिड-टीयर फर्म की सारी खूबियां मौजूद हैं। इसमें ग्रोथ की अच्छी संभावना मौजूद है।’

ब्रोकरेज फर्म को लॉन्ग टर्म में बेहतर रेवेन्यू ग्रोथ का अनुमान है। कोटक ने कहा, ‘ हमें वित्त वर्ष 2025-27 के दौरान रेवेन्यू में 18.4 पर्सेंट सीएजीआर ग्रोथ (डॉलर के लिहाज से) का अनुमान है।’ वित्त वर्ष 2024 में कोफोर्ज का इबिट मार्जिन 12.5 पर्सेंट और एडजस्टेड नेट प्रॉफिट मार्जिन 9 पर्सेंट रहा। कोटक के मुताबिक, भारत की मिड-टीयर आईटी कंपनियों के मुकाबले कम है और इसमें विस्तार की गुंजाइश नहीं है। ब्रोकरेज फर्म को कोफोर्ज के ग्रॉस मार्जिन और मुनाफे में बेहतरी का अनुमान है। साथ ही, वित्त वर्ष 2027 तक कंपनी के इबिट मार्जिन में 1.5 पर्सेंट बढ़ोतरी की हो सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top