Uncategorized

देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी की इस डील से शेयरों में उड़ान, खरीदारों में मची लूट

 

UltraTech India cement deal: भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट के बोर्ड ने इंडिया सीमेंट्स में लगभग 23% हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। इसके बाद सीमेंट कंपनियों के शेयर उड़ान भर रहे हैं। शुरुआती कारोबार में ही इंडिया सीमेंट में 11 फीसद से अधिक की उछाल है। जेके लक्ष्मी सीमेंट में करीब 7 फीसद की तेजी है और प्रिज्म सीमेंट 5 फीसद से अधिक की बढ़त दर्ज कर चुका है। अल्ट्राटेक सीमेंट भी 5 फीसद से अधिक उछल चुका है। श्रीसीमेंट भी हरे निशान पर ट्रेड कर रहा है।

मनीकंट्रोल की खबरों के मुताबिक अल्ट्राटेक ₹267 प्रति शेयर की औसत कीमत पर 7.06 करोड़ शेयर के डील की है। इस हिस्सेदारी को हासिल करने की कुल लागत ₹1,885 करोड़ है। इस खबर की पुष्टि CNBC-TV18  ने की है। इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड ने प्री-मार्केट ब्लॉक विंडो में एक बड़ा ट्रेड देखा। इस बड़े लेन-देन में 6 करोड़ शेयर या कुल इक्विटी का 19.4% हिस्सा है। इन शेयरों का औसत मूल्य ₹265 प्रति शेयर रहा।

राधाकृष्ण दमानी के पास भी इंडिया सीमेंट्स के शेयर

प्रमोटर समूह के पास इंडिया सीमेंट्स में 28.42 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि प्रसिद्ध निवेशक राधाकृष्ण दमानी और उनके सहयोगियों के पास सीमेंट फर्म में 20.78 प्रतिशत शेयरहोल्डिंग है।

अल्ट्राटेक की कुल क्षमता 152.7 मीट्रिक टन है। इस साल की शुरुआत में इसने केसोराम के सीमेंट कारोबार को ₹7,600 करोड़ के एंटरप्राइज वैल्यू पर खरीदा था। मौजूदा बाजार भाव पर इंडिया सीमेंट्स वित्त वर्ष 2025 के एंटरप्राइज वैल्यू टीपी ईबीआईटीडीए मल्टीपल 17 गुना पर कारोबार कर रहा है, जबकि वित्त वर्ष 2026 के लिए यह 13.69 गुना पर कारोबार कर रहा है।

इससे पहले बुधवार को शेयर में 14 प्रतिशत की तेजी आई थी। शेयर आज के सत्र से एफएंडओ प्रतिबंध में प्रवेश कर गया है यानी इस शेयर पर कोई नई पोजीशन नहीं बनाई जा सकती। अगस्त सीरीज के अंत में शेयर को एफएंडओ सेगमेंट से भी बाहर कर दिया जाएगा।

52-सप्ताह के नए हाई 298.8 रुपये पर पहुंचा इंडिया सीमेंट

इंडिया सीमेंट्स का शेयर इंट्राडे हाई और 52-सप्ताह के नए हाई 298.8 रुपये पर पहुंच गया है और सुबह के कारोबार में 11.11 प्रतिशत बढ़कर 292 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

(डिस्‍क्‍लेमर: एक्सपर्ट्स की सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं, stock market news के नहीं। यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top