Markets

Mazagon Dock के शेयर रिकॉर्ड हाई पर, नवरत्न का दर्जा मिलने के बाद जमकर खरीदारी

पब्लिक सेक्टर की कंपनी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के शेयरों में आज 26 जून को 7 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 4.24 फीसदी की बढ़त के साथ 4145 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, इंट्राडे में स्टॉक ने 4269.75 रुपये के अपने रिकॉर्ड हाई को छू लिया। दरअसल, कंपनी को डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज से नवरत्न का दर्जा मिला है। यह देश का 18वां PSU है जिसे नवरत्न का दर्जा दिया गया है। यही वजह है कि आज कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 83,701 करोड़ रुपये हो गया है।

Mazagon Dock को नवरत्न का दर्जा मिलने के क्या हैं मायने

नवरत्न का दर्जा मिलने के बाद मझगांव डॉक, इंजीनियर्स इंडिया, कॉनकॉर, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, RCF, NALCO, NMDC, RVNL, IRCON और IREDA जैसी कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गया है।

नवरत्न कंपनी के रूप में मझगांव डॉक केंद्र सरकार से मंजूरी लिए बिना ₹1000 करोड़ तक का निवेश कर सकती है। इन कंपनियों को एक साल के भीतर अपनी कुल संपत्ति का 30% तक निवेश करने की भी स्वतंत्रता है, बशर्ते यह ₹1,000 करोड़ के भीतर रहे। नवरत्न कंपनी को ज्वाइंट वेंचर, अलायंस बनाने और विदेश में सब्सिडियरी कंपनियां स्थापित करने की भी अनुमति है।

इन कंपनियों को मिलता है नवरत्न स्टेटस

नवरत्न कंपनी बनने के लिए पीएसयू को पहले मिनीरत्न कंपनी होना चाहिए। इसके अलावा, इसे लगातार तीन वर्षों तक ₹5,000 करोड़ का नेट प्रॉफिट भी दर्ज करना होगा और तीन वर्षों तक ₹25000 करोड़ से अधिक का औसत वार्षिक कारोबार बनाए रखना होगा, या तीन वर्षों तक ₹15,000 करोड़ से अधिक की औसत वार्षिक शुद्ध संपत्ति होनी चाहिए। वित्तीय वर्ष 2024 के लिए मझगांव डॉक ने ₹9,466 करोड़ का वार्षिक कारोबार दर्ज किया।

कैसा रहा है Mazagon Dock के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के शेयरों में 32 फीसदी की तेजी आई है। पिछले 6 महीने में स्टॉक ने 81 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 230 फीसदी का शानदार मुनाफा हुआ है। इतना ही नहीं, पिछले तीन सालों में इसने 1534 फीसदी का बंपर मुनाफा कराया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top