Share market news hindi

पवन मुंजाल के ईवी वेंचर को परिवार का झटका, नहीं कर सकते इस लोकप्रिय टैग का इस्तेमाल

पवन मुंजाल के ईवी वेंचर को परिवार का झटका, नहीं कर सकते इस लोकप्रिय टैग का इस्तेमाल

हाइलाइट्स

  • पवन मुंजाल की हीरो मोटोकॉर्प के इलेक्टिक वीकल वेंचर को झटका
  • पारिवारिक समझौते के मुताबिक नहीं कर सकते हीरो ब्रांड का इस्तेमाल
  • ग्रीन टेक्नोल़ॉजी के लिए ग्लोबल राइट्स हीरो इलेक्ट्रिक के पास है
  • नवीन मुंजाल ने कहा कि उल्लंघन होने पर करेंगे कानूनी कार्रवाई

नई दिल्ली
पवन मुंजाल (Pawan Munjal) की अगुवाई वाली दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के इलेक्ट्रिक वीकल्स (EVs) वेंचर को झटका लगा है। 2010 के एक फैमिली सेटलमेंट के तहत कंपनी और इसके प्रमोटर किसी भी तरह के इलेक्ट्रिक वीकल के लिए लोकप्रिय ‘हीरो’ का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसकी वजह यह है कि ग्रीन टेक्नोल़ॉजी के लिए ग्लोबल राइट्स पवन मुंजाल के भतीजे नवीन मुंजाल की कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) के पास है।

नवीन ने कहा कि केवल उनके परिवार को ही इलेक्ट्रिक वाहनों पर हीरो ब्रांड का इस्तेमाल करने का अधिकार है। इसका उल्लंघन होने पर वह कानूनी कार्रवाई करेंगे। हालांकि परिवार के दूसरे सदस्य किसी अन्य ब्रांड के साथ इस कैटगरी में उतर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘ग्रीन वीकल्स के लिए हीरो ब्रांड इस्तेमाल करने का अधिकार केवल मेरे परिवार के पास है।’ नवीन 2007 से हीरो इलेक्ट्रिक टू व्हीलर का कारोबार चला रहे हैं। वह पवन मुंजाल के चचेरे भाई विजय मुंजाल के बेटे हैं।

हीरो ब्रांड के ग्लोबल राइट्स
नवीन ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हीरो ब्रांड के ग्लोबल राइट्स उनके परिवार के पास हैं। इनमें पर्सनल और कमर्शियल सभी तरह के इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं। मुंजाल परिवार के विभिन्न सदस्यों के बीच हुए व्यापक निपटारे में यह बात कही गई है। यह परिवार हीरो ब्रांड से कई तरह के कारोबार करता है। इनमें टू-वीलर्स, साइकिल, इंश्योरेंस, रियल्टी, इलेक्ट्रिक वीकल्स, कंपोनेंट्स और एजुकेशन शामिल हैं। इस परिवार के जाने माने नामों में पवन मुंजाल और विजय मुंजाल के अलावा सुनील मुंजाल और पंकज मुंजाल शामिल हैं।

नवीन ने कहा, हमारे पास इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हीरो ब्रांड की ऑनरशिप है। कोई और इसके इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है। हम किसी भी तरह के इलेक्ट्रिक वीकल के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें दोपहिया, तिपहिया, कार और कमर्शियल वीकल्स शामिल हैं। अगर किसी ने हमारे अधिकारों का उल्लंघन किया तो हम कानूनी कार्रवाई करेंगे।

हीरो मोटोकॉर्प ने क्या कहा
हीरो मोटोकॉर्प के एक प्रवक्ता ने कहा, हम भारत और दुनियाभर में अपने बाजारों में सस्टेनेबिलिटी और क्लीन मोबिलिटी के प्रति समर्पित हैं। इस बारे में परिवार के बीच एक अंडरस्टेंडिंग है और मुंजाल परिवार में हर कोई इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है। सबकुछ इसी के मुताबिक किया जा रहा है। अब तक सबकुछ इसी के मुताबिक हुआ है। हीरो मोटोकॉर्प अपने अधिकारों से अच्छी तरह वाकिफ है। हालांकि कंपनी ने इस बात का जवाब नहीं दिया कि वह अपने ईवी के लिए हीरो ब्रांड का इस्तेमाल करेगी या नहीं।

हीरो मोटोकॉर्प खुद को ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) जैसी नई कंपनियों की कड़ी चुनौती से निपटने के लिए तैयार कर रही है। कंपनी ने अपनी ईवी बिजनस में आक्रामक निवेश की घोषणा की है। साथ ही उसका स्टार्टअप कंपनी ऐथर (Ather) में निवेश है। कंपनी की इसी साल अपना पहला ग्रीन वीकल लॉन्च करने की योजना है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि कंपनी इसके लिए किस ब्रांड का इस्तेमाल करेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top