Share market news hindi

अनिल सिंघवी के साथ चुनें ‘EV थीम’ के बेस्ट स्टॉक, यहां जानें- कहां कितना लगाएं पैसा

अनिल सिंघवी के साथ चुनें ‘EV थीम’ के बेस्ट स्टॉक, यहां जानें- कहां कितना लगाएं पैसा

Select Best Theme & Stocks: स्टॉक मार्केट से पैसा उस सेक्टर के स्टॉक्स में लगाना चाहिए, जिनमें अच्छी खासी डिमांड आ रही हो. या फिर जिस सेक्टर में आगे मजबूत ग्रोथ की संभावनाएं बनी हों. ऐसी ही एक थीम है ‘EV Theme’. आगे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से जुड़े स्टॉक्स में तगड़ी ग्रोथ की उम्मीद है. जिस तरह से सरकार देश में प्रदूषण कम करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर फोकस बढ़ा रही है, यह सेक्टर आने वाले दिनों में विनर साबित होने वाला है. जो कंपनियां इस थीम से जुड़ी हैं, उनमें भी अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है. जी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के साथ बातचीत में एनालिस्ट सिद्दार्थ सेडानी ने इस थीम से जुड़े 4 शेयरों की जानकारी दी है. उन्होंने निवेश के लिए Gujarat Fluorochemicals, Tata Chemical, Tata Poer और M&M को चुना है. इन शेयरों में अगले 1 साल में अच्छी ग्रोथ आ सकती है.

सिद्दार्थ सेडानी का कहना है कि भारत सरकार का फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर है. इसी वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने वाली कंपनियों के लिए इंसेंटिव के एलान हो रहे हैं. राज्य सरकारें भी इंसेंटिव देने का एलान कर चुकी हैं. सरकार की योजना हर 25 किमी पर ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाने की है. 2027 तक 60 से 70 लाख ईवी की सेल्स होने की उम्मीद है. तबतक यह बाजार 44 फीसदी की दर से बए़ने की उम्मीद है. 2027 तक बैटरी की सलाना मांग 32 फीसदी बढ़ेगी. ऐसे में EV थीम से जुड़े शेयरों में तगड़ी कमाई होने की उम्मीद है.

Tata Chemical

1 साल का लक्ष्य: 960 रुपये

1 साल में रिटर्न: 23 फीसदी

अलोकेशन: 20 फीसदी

यह कंपनी बेसिक केमिकल बनाने के साथ लीथियम आयन बैटरी ड्राई सेल्स बनाती है. इसकी मांग ईवी में बढ़ने वाली है. कंपनी ने हाल ही में इसरो से भी टाइअप किया है.

M&M

1 साल का लक्ष्य: 940 रुपये

1 साल में रिटर्न: 21 फीसदी

अलोकेशन: 30 फीसदी

M&M इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाती है. 3000 करोड़ रुपये के एक्सपेंशन का प्लान है. साल 2025 तक 5 लाख ईवी उतारने का लक्ष्य है.

Tata Power

1 साल का लक्ष्य: 186 रुपये

1 साल में रिटर्न: 48 फीसदी

अलोकेशन: 30 फीसदी

कंपनी पावर स्टेशन बनाने यानी इंफ्रास्ट्रक्चर में है. यह आगे चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली है. इसके लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ टाईअप किया है. इसका फायदा मिलेगा.

Gujarat Fluorochemicals

1 साल का लक्ष्य: 1840 रुपये

1 साल में रिटर्न: 23 फीसदी

अलोकेशन: 20 फीसदी

Gujarat Fluorochemicals केमिकल बनाती है, जिसकस इस्तेमाल बैटरी में होता है. 350 करोड़ के कैपेक्स का प्लान है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top