Share market news hindi

Paytm IPO: पेटीएम के आईपीओ से जैक मा और वॉरेन बफे की होगी चांदी, मिलेगा इतना गुना रिटर्न

Paytm IPO: पेटीएम के आईपीओ से जैक मा और वॉरेन बफे की होगी चांदी, मिलेगा इतना गुना रिटर्न

 

हाइलाइट्स

  • 16,600 करोड़ रुपये का होगा पेटीएम का आईपीओ
  • कंपनी के अनलिस्टेड शेयर की कीमत 2,400 रुपये
  • पेटीएम चाहती है 25 से 30 अरब डॉलर का वैल्यूएशन
  • 3,150 रुपये से 3,800 रुपये हो सकता है प्राइस बैंड

नई दिल्ली
जोमैटो (Zomato) के बाद एक और यूनिकॉर्न कंपनी शेयर बाजार में दस्तक देने जा रही है। पेटीएम की पेरेंट कंपनी One 97 Communications ने 16,600 करोड़ रुपये के इश्यू के लिए सेबी (SEBI) के पास आईपीओ पेपर दाखिल कर लिए हैं। अगर लॉन्च के समय इसके साइज में बदलाव नहीं हुआ तो यह अब तक का सबसे बड़ा इश्यू होगा। अब तक यह रेकॉर्ड कोल इंडिया लिमिटेड के पास है जिसका 15,475 करोड़ रुपये का आईपीओ 2010 में आया था।

सॉफ्टबैंक के निवेश वाली कंपनी पेटीएम अपने आईपीओ में 8,300 रुपये के ताजा शेयर जारी करेगी जबकि मौजूदा शेयरहोल्डर 8,300 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री करेंगे। शेयर बेचने वाले शेयरहोल्डर्स में चीन के कारोबारी जैक मा (Jack Ma) और अमेरिका के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) की निवेश कंपनियों के साथ-साथ SAIF, SVF Panther, Anfin, Elevation Capital और पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा शामिल हैं।

 

ग्रे मार्केट में एक्टिव डीलरों का कहना है कि पेटीएम के अनलिस्टेड शेयरों के कीमत करीब 2,400 रुपये प्रति शेयर चल रही है। इस कीमत पर कंपनी की वैल्यू 19 अरब डॉलर से अधिक यानी 1,45,423 करोड़ रुपये है। पेटीएम की नजर 25 से 30 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर है। अगर ऐसा होता है तो आईपीओ की कीमत 3,150 रुपये से 3,800 रुपये के बीच हो सकती है। इससे कंपनी के मौजूदा निवेशकों की चांदी हो सकती है।

इससे जैक मा की अलीबाबा को पेटीएम में अपने निवेश पर करीब 7 गुना रिटर्न मिलेगा। कंपनी के लिए एवरेज कॉस्ट ऑफ एक्विजिशन 583.40 रुपये था। इसी तरह वॉरेन बफे की BH International Holdings को पेटीएम में अपने निवेश पर करीब 3 गुना रिटर्न मिलेगा। कंपनी के लिए एवरेज कॉस्ट ऑफ एक्विजिशन 1,278.70 रुपये था। इसी तरह दूसरे निवेशकों को भी कंपनी में अपने निवेश पर जमकर रिटर्न मिलेगा।

 

पेटीएम में शुरुआत में निवेश करने वाले SAIF जैसे इक्विटी इनवेस्टर्स को अपने निवेश पर करीब 250 गुना रिटर्न मिलेगा। यह अनुमानित रिटर्न बाजार अटकलों पर आधारित है। कंपनी ने जून में अपने शेयरों को 1:10 के रेश्यो में बांटा था। इससे कुल चुकता शेयर पूंजी बढ़कर 605,930,140 हो गई। ऐसी भी चर्चा है कि कंपनी बोनस शेयर भी जारी कर सकती है जिससे आईपीओ के लिए प्राइस बैंड में कमी आ सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top