Markets

Market Outlook : बाजार में कायम रहेगी तेजी, अगले हफ्ते फेडरल बैंक, अल्ट्राटेक सेमको और टाटा स्टील में होगी कमाई

Stock market : नई सरकार के सेटल होने के साथ ही भारत के शेयर बाजार में लगातार दूसरे हफ्ते तेजी का रुख जारी रहा। हालांकि फ्रंट लाइन शेयरों में सुस्ती रही, लेकिन छोटे-मझोले शेयरों में तेजी देखने को मिली। इस हफ्ते भी अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दरों में कटौती के बारे में कोई भी निर्णय लेने में देरी की। हाल ही में महंगाई के आंकड़ों में गिरावट के बावजूद फेड ने लगातार सातवीं बार अपनी नीतिगत दर को स्थिर रखा है। विश्लेषकों अब अनुमान लगा रहें है कि फेड इस साल पहले के अनुमानित तीन दर कटौती के बजाय केवल एक ही कटौती करेगा। बाजारों ने फेड के इस ठहराव को पचा लिया है और लगातार तेजी दिखा रहे हैं। 21 जून को खत्म हुए हफ्ते में निफ्टी में 0.75 फीसदी की बढ़त हुई, लेकिन सबसे ज्यादा बढ़त स्मॉलकैप शेयरों में देखने को मिली।

निफ्टी इंडेक्स लगातार दूसरे हफ्ते बढ़त के साथ बंद हुआ है। अगर यह 23,500 को पार कर लेता तो हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह तेजी 24,000 की ओर जाती दिखेगी। वीकली मोमेंटम इंडीकेटर तेजी के संकेत दे रहे हैं। जब तक हम वीकली क्लोजिंग के आधार पर 22,400 (20-वीक मूविंग एवरेज ) से ऊपर बने रहते हैं, तब तक ट्रेंड रीडिंग पॉजिटव बनी रहेगी। वहीं, 22884 पर स्थित 20-डे मूविंग एवरेज निफ्टी के लिए तत्काल सपोर्ट के रूप में काम करेगा।

बाजार में कायम रहेगी तेजी

डेली स्विंग प्राइस से विचलन के संकेत दे रहा है, जो किसी रेंज के ऊपरी छोर पर होने वाली एक सामान्य घटना है। ये एक संभावित करेक्शन का संकेत भी हो सकता है। हालांकि, किसी ट्रेंडिंग मार्केट में कई विचलन दिखाई दे सकते हैं और ये बाजार में टॉप बनने के भ्रामक संकेत दे सकते हैं। जब तक हम शॉर्ट टर्म में 23,200 के नीचे नहीं जाते तब तक बाजार में तेजी की संभावना कायम रहेगी। महीनों तक रेंज-बाउंड मूवमेंट के बाद, यह एक और ट्रेंडिंग मूव का समय है, इसलिए तेजी के लिए तैयार रहें।

अगले हफ्ते इस स्टॉक्स पर रहे नजर

अगले सप्ताह के दौरान जिन शेयरों के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है उनमें फेडरल बैंक, अल्ट्राटेक सेमको, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, इंडियन होटल, एक्साइड, एबी कैपिटल, एबीएफआरएल, मारुति और कमिंस इंडिया शामिल हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top