Markets

Hindustan Zinc ने नेक्स्ट जनरेशन जिंक बैटरीज के लिए अमेरिका की AEsir Technologies से मिलाया हाथ, शेयर 2% चढ़ा

Hindustan Zinc Share Price: वेदांता ग्रुप की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के शेयर में 21 जून के कारोबार में 2 प्रतिशत की तेजी आई। कंपनी ने नेक्स्ट जनरेशन जिंक बैटरीज विकसित करने के लिए अमेरिका की AEsir Technologies के साथ साझेदारी की है। हिंदुस्तान जिंक के लिए इस साझेदारी का उद्देश्य बैटरी मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले प्रमुख कच्चे माल जिंक यानि जस्ता के लिए AEsir Technologies का पसंदीदा सप्लायर बनना है।

बीएसई पर सुबह हिंदुस्तान जिंक का शेयर बढ़त के साथ 656.95 रुपये पर खुला। दिन में यह पिछले बंद भाव से 5.6 प्रतिशत तक चढ़ा और 683.95 रुपये के हाई तक गया। कारोबार खत्म होने पर शेयर 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ 662 रुपये पर सेटल हुआ। कंपनी का मार्केट कैप 2.80 लाख करोड़ रुपये है। शेयर का 52 सप्ताह का उच्च स्तर 807 रुपये और निचला स्तर 285 रुपये है। पिछले एक साल में शेयर की कीमत करीब 115 प्रतिशत मजबूत हुई है।

दूसरी सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड जिंक प्रोड्यूसर है हिंदुस्तान जिंक

हिंदुस्तान जिंक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड जिंक प्रोड्यूसर है और अब तीसरी सबसे बड़ी सिल्वर प्रोड्यूसर भी बन गई है। भारत में बढ़ते जिंक बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी करीब 75 प्रतिशत है। हिंदुस्तान जिंक ने कहा कि AEsir Technologies के साथ यह समझौता, क्लीन एनर्जी ट्रांजिशन में जिंक के उभरते एप्लीकेशंस की खोज की दिशा में कंपनी के प्रयासों के अनुरूप है।

Hindustan Zinc का क्यू4 में मुनाफा घटा

वित्त वर्ष 2024 की जनवरी-मार्च तिमाही में हिंदुस्तान जिंक का कंसोलिडेटेड शुद्ध मुनाफा 21 प्रतिशत घटकर 2,038 करोड़ रुपये रह गया। एक साल पहले मुनाफा 2,583 करोड़ रुपये था। मार्च 2024 तिमाही लगातार छठी तिमाही रही, जब कंपनी का मुनाफा गिरा। तिमाही के दौरान जिंक का प्रोडक्शन 2 प्रतिशत बढ़ा लेकिन बिक्री 17 प्रतिशत कम रही। जिंक माइनिंग बिजनेस से कंपनी का रेवेन्यू 16 प्रतिशत घट गया। इसके चलते कुल रेवेन्यू 12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,285 करोड़ रुपये पर आ गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top