Your Money

अब 65 वर्ष से अधिक उम्र वाले भी ले सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस, IRDAI ने हटाई एज लिमिट

Moneycontrol - Hindi Business News

Health Insurance New Rule: इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI (Insurance Regulatory and Development Authority of India) ने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्तियों के लिए 65 वर्ष की आयु सीमा हटा दी है। बाजार को व्यापक बनाने और स्वास्थ्य देखभाल के खर्चों से पर्याप्त सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से IRDAI ने ऐसा किया है। हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने के मामले में मैक्सिमम एज लिमिट को खत्म करने के पीछे IRDAI का लक्ष्य एक अधिक समावेशी और सुलभ हेल्थकेयर इकोसिस्टम को बढ़ावा देना है, जो अचानक आ जाने वाले मेडिकल खर्चों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

पहले के दिशानिर्देशों के अनुसार, व्यक्तियों को केवल 65 वर्ष की उम्र तक नई बीमा पॉलिसी खरीदने की इजाजत थी। लेकिन ताजा संशोधन के साथ किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति नई बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए पात्र है। यह संशोधन 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी है। हालिया गजट नोटिफिकेशन में IRDAI ने कहा, ‘बीमाकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी आयु समूहों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हेल्थ इंश्यारेंस प्रोडक्ट की पेशकश करें। बीमाकर्ता विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों, छात्रों, बच्चों, मातृत्व और, सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्दिष्ट किसी भी अन्य समूह के लिए प्रोडक्ट डिजाइन कर सकते हैं।’

पुरानी बीमारी वालों को इंश्योरर्स नहीं कर सकते न

 

इसके अलावा, बीमाकर्ताओं को पहले से किसी भी प्रकार की मेडिकल कंडीशन वाले व्यक्तियों को हेल्थ पॉलिसीज प्रदान करने का आदेश दिया गया है। नतीजतन, बीमाकर्ताओं को कैंसर, दिल या किडनी फेलियर और एड्स जैसी गंभीर मेडिकल कंडीशन वाले व्यक्तियों को पॉलिसी जारी करने से मना करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, बीमाकर्ताओं को पॉलिसीधारकों की सुविधा के लिए किस्तों में प्रीमियम पेमेंट की सुविधा देने की इजाजत है।

इन ट्रीटमेंट्स पर कवरेज की कोई लिमिट नहीं

ट्रैवल पॉलिसीज केवल सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ता ही पेश कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आयुष ट्रीटमेंट कवरेज पर कोई सीमा नहीं है। आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा यानि नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी जैसी प्रणालियों के तहत ट्रीटमेंट को बिना किसी लिमिट के बीमा राशि का कवरेज मिलेगा। यह भी कहा गया कि बेनिफिट-बेस्ड बीमा वाले पॉलिसीधारक, विभिन्न बीमाकर्ताओं के साथ फ्लेक्सिबिलिटी और विकल्प बढ़ाते हुए कई दावे दायर कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top