Uncategorized

अगले 9 महीने तक ₹300 सस्ता मिलेगा LPG सिलेंडर, नई सरकार में भी तोहफा

केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार की वापसी हुई है। नई सरकार की वापसी के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि लाभार्थियों को केंद्र सरकार की अलग-अलग योजनाओं के लाभ भी मिलते रहेंगे। उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना यानी पीएमयूवाई के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी मिलती रहेगी। हालांकि, ये सब्सिडी अगले 9 महीने तक मिलेगी। बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में सामान्य ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये में मिल रहा है। वहीं, उज्जवला लाभार्थियों को 300 रुपये की छूट के बाद 503 रुपये में सिलडेंर मिल रहा है।

9 महीने तक क्यों मिलेगी सब्सिडी

दरअसल, मार्च महीने में केंद्र सरकार की कैबिनेट ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को 300 रुपये की लक्षित सब्सिडी जारी रखने को मंजूरी दी थी। योजना के लाभार्थियों को यह सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक के लिए मिलेगी। इसका मतलब ये हुआ कि अभी अगले 9 महीने तक ग्राहक 300 रुपये की छूट का लाभ ले सकेंगे।

योजना की डिटेल

इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। योजना के लाभार्थियों को वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान एक साल में 12 रिफिल दिए जाते हैं। योजना में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। 1 मार्च, 2024 तक 10.27 करोड़ से अधिक पीएमयूवाई लाभार्थी हैं। वित्त वर्ष 2024-25 के लिए कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये होगा। सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। बता दें कि सरकार योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्शन देने की योजना पर काम करेगी।

बता दें कि भारत अपनी एलपीजी आवश्यकता का लगभग 60 प्रतिशत आयात करता है। पीएमयूवाई लाभार्थियों को एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में होने वाले तेज उतार-चढ़ाव के प्रभाव से बचाने और पीएमयूवाई उपभोक्ताओं द्वारा एलपीजी का निरंतर उपयोग सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने सब्सिडी शुरू की।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top