Markets

Market outlook : बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए 21 जून को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock Market : आज के कारोबारी सत्र में सेंसेक्स-निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। आज 20 जून को बाजार काफी वोलेटाइल रहा। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 141.34 अंक या 0.18 फीसदी बढ़कर 77,478.93 पर और निफ्टी 51 अंक या 0.22 फीसदी बढ़कर 23,567 पर बंद हुआ। आज करीब 2068 शेयरों में तेजी रही। 1304 शेयरों में गिरावट देखने को मिली और 83 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। निफ्टी के टॉप गेनरों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, जेएसडब्ल्यू स्टील, अदानी पोर्ट्स और बीपीसीएल शामिल रहे। जबकि हीरो मोटोकॉर्प, सन फार्मा, एमएंडएम, एनटीपीसी और विप्रो निफ्टी के टॉप लूजर रहे।

ऑटो, फार्मा और पीएसयू बैंकों में बिकवाली देखने को मिली जबकि मेटल, कैपिटल गुड्स, रियल्टी और तेल एवं गैस में खरीदारी देखने को मिली। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी की तेजी आई।

Market cues : 21 जून को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के नागराज शेट्टी का कहना है कि बुधवार को नए हाई से मामूली कमजोरी दिखाने के बाद निफ्टी गुरुवार एक दायरे में घूमते हुए ऊपर की और बढ़ता दिखा। कारोबारी सत्र के अंत में ये 51 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ। निफ्टी ने आज डेली चार्ट पर एक छोटी निगेटिव कैंडल बनाई है। ये बुधवार की लंबी निगेटिव कैंडल के बगल में स्थित है। तकनीकी रूप से यह पैटर्न एक डोजी टाइप के कैंडल पैटर्न का संकेत है। इसके आधार पर कोई सटीक पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता क्योंकि बाजार वर्तमान में एक बड़ा साइडवेज रेंज मूवमेंट दिखा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि निफ्टी में रेंज बाउंड एक्शन के साथ निकट अवधि में तेजी का रुख देखने को मिला है। उम्मीद है कि आने वाले सत्रों में भी इसी तरह की हलचल जारी रहेगी। 23750-23800 के स्तर के आसपास निफ्टी में एक मामूली इंट्राडे कमजोरी फिर से शुरू होने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो यह शॉर्ट टर्म खरीदारी का एक अच्छा मौका होगा। शॉर्ट टर्म में निफ्टी में 23950 का टारगेट हासिल हो सकता है। वहीं, इसके लिए 23450 पर तत्काल सपोर्ट है।

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि शुरुआती कारोबार में अचानक आई तेजी के बाद इंडेक्स बाकी कारोबारी दिन सीमित दायरे में रहा। वीकली एक्सपायरी वाले दिन निफ्टी 51 अंकों की बढ़त के साथ 23,567 पर बंद हुआ। अलग-अलग सेक्टरों की बात करें तो मेटल और रियल्टी सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंडेक्स रहे। इनमें 1.80 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई। वहीं, ऑटो सेक्टर में मुनाफावसूली के चलते करेक्शन दिखा। फार्मा सेक्टर में सबसे ज्यादा दबाव रहा। वहीं, केमिकल और फर्टिलाइजर शेयरों का दबदबा रहा। इनमें से अधिकांश में 10-20 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई।

एक दिन के विराम के बाद, मिड और स्मॉलकैप ने अपना बेहतर प्रदर्शन जारी रखा। स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न के साथ, निफ्टी के लिए कुछ भी नहीं बदला है यानी नीचे की तरफ 23,340 पर सपोर्ट कायम है जबकि ऊपर की ओर 23,660 पर रजिस्टेंस बना हुआ है। पिछले कुछ दिनों से, इंडेक्स एक रेंज में घूम रहा है। इस रेंज के किसी भी तरफ ब्रेकआउट मिलने पर बाजार की दिशा साफ होगी।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top