Markets

HDFC Bank Share: और आएगी तेजी या मुनाफावसूली में है समझदारी? फ्रेश एंट्री को लेकर भी एक्सपर्ट्स ने दी अहम सलाह

HDFC Bank के शेयरों में पिछले कुछ दिनों में अच्छी खासी तेजी देखी गई। पिछले एक महीने में यह स्टॉक करीब 15 फीसदी चढ़ा है। आज 20 जून को बैंक के शेयरों में 0.68 फीसदी की तेजी आई है और यह स्टॉक BSE पर 1669 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस तेजी के साथ बैंक का मार्केट कैप बढ़कर 12.70 लाख करोड़ रुपये हो गया है। जून महीने में बैंक के शेयर अब तक 9 फीसदी भाग चुके हैं। दिसंबर 2023 के बाद से भारत के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक के लिए यह सबसे अच्छा महीना है। इस महीने अगर यह स्टॉक डबल डिजिट रिटर्न देता है, तो यह अगस्त 2021 के बाद से शेयर के लिए सबसे अच्छा महीना होगा।

Nifty की तेजी में HDFC Bank सबसे बड़ा कंट्रीब्यूटर

इस महीने अब तक निफ्टी की तेजी में अंकों के लिहाज से भी यह शेयर सबसे बड़ा कंट्रीब्यूटर है। जनवरी में इसकी आय को लेकर चिंताएं उभरने के बाद शेयरों में 15% से अधिक की गिरावट आई थी। इसके बाद फरवरी में भी 4% की गिरावट आई, जिसके बाद शेयरों में लगातार चार महीनों तक तेजी देखी गई। चार्ट पर HDFC Bank अपने सभी प्रमुख मूविंग एवरेज – 50, 100 और 200-डे मूविंग एवरेज से ऊपर ट्रेड कर रहा है। रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) अब 72 पर है। 70 से ऊपर के RSI रीडिंग का मतलब है कि स्टॉक “ओवरबॉट” जोन में है।

क्या HDFC Bank में खरीदारी का यह सही समय है?

ट्रेडबुल्स सिक्योरिटीज के सच्चितानंद उत्तेकर ने कहा, “HDFC Bank अब अपने कॉशन जोन में पहुंच रहा है। ऐतिहासिक रूप से, अक्टूबर 2021 से यह ₹1,690 – ₹1,720 क्षेत्र के पास प्रतिरोध और आपूर्ति दबाव का सामना कर रहा है। अक्टूबर 2021 से यह ₹1690 – ₹1720 जोन के पास रेजिस्टेंस और सप्लाई प्रेशर का सामना कर रहा है। मौजूदा प्राइस एक्शन अपने शॉर्ट टर्म एवरेज से दूर है और इसका डेली RSI 72 के स्तर पर आ गया है जो सावधानी का संकेत है।” एक्सपर्ट का कहना है कि थोड़े समय के ठहराव के बाद यह ऊपर की ओर बढ़ सकता है। उन्होंने 1540 रुपये पर स्टॉप लॉस के साथ नए निवेशकों को केवल पुलबैक पर ही एंट्री करने की सलाह दी।”

HDFC Bank में 1700 के स्तर के पर मजबूत रेजिस्टेंस

आनंद राठी के जिगर पटेल ने कहा, “14 फरवरी 2024 को एचडीएफसी बैंक का शेयर ₹1345 के निचले स्तर पर पहुंच गया। उस तारीख से शेयर में अच्छी तेजी आई है, जिसमें 336 प्वाइंट की बढ़त हुई है, जो बहुत ही कम समय में 25 फीसदी का पर्याप्त रिटर्न है। एचडीएफसी बैंक को ₹1700 के स्तर के आसपास मजबूत रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ा है, जिसके चलते जब भी शेयर की कीमत इस प्राइस पर पहुंचती है, तो अक्सर भारी करेक्शन होता है।”

HDFC Bank में मुनाफावसूली करें या होल्ड?

जिगर पटेल ने आगे कहा, “फिलहाल एचडीएफसी बैंक ₹1670 के स्तर के करीब ट्रेड कर रहा है, जो ₹1700 के स्तर से सिर्फ 30-35 अंक पीछे है। इस हिस्टोरिकल रेजिस्टेंस और इस स्तर के करीब स्टॉक को देखते हुए हम निवेशकों और ट्रेडर्स को एचडीएफसी बैंक में नई लॉन्ग पोजीशन शुरू करने से बचने की सलाह देते हैं। इसके बजाय अगर स्टॉक ₹1700 – ₹1710 की रेंज में पहुंचता है, तो मुनाफावसूली करना समझदारी होगी।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top