Markets

ITC के बजाय Marico में बन सकता है पैसा, जानिए FMCG सेक्टर पर क्या है एक्सपर्ट्स की राय

FMCG सेक्टर में Marico के शेयरों में ITC के शेयरों की तुलना में बेहतर रिटर्न देने की क्षमता है। ये कहना है टेक्निकल एनालिस्ट मानस जायसवाल का। सीएनबीसी आवाज पर एक दर्शक के सवाल का जवाब देते हुए जायसवाल ने कहा कि ITC के शेयरों में फिलहाल किसी तरह के बदलाव के संकेत नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने कहा, “इसमें फिलहाल ₹440 – ₹445 के बीच रेजिस्टेंस है और ₹410 के स्तर के पास सपोर्ट है।” बता दें कि ITC के शेयरों में आज 19 जून को 1.19 फीसदी की गिरावट आई है। यह स्टॉक BSE पर 423.70 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। कंपनी का मार्केट कैप 5.28 लाख करोड़ रुपये है। वहीं, मैरिको के शेयरों में 0.33 फीसदी की गिरावट देखी गई और यह 621.35 रुपये पर बंद हुआ है।

Marico का टारगेट प्राइस और स्टॉप लॉस

एनालिस्ट ने आगे कहा कि अगर कोई FMCG सेक्टर में निवेशित रहना चाहता है, तो वे Marico के शेयरों पर विचार कर सकते हैं, जिन्होंने अपने लॉन्ग टर्म चार्ट पर ₹600 के स्तर से ऊपर अहम ब्रेकआउट दिया है। जायसवाल ने कहा, “मेरी रणनीति ITC में अपनी पोजीशन से बाहर निकलने और 6-8 महीने के समय के लिए मैरिको में निवेश करने की होगी।”

उन्होंने ट्रेडर्स को सलाह दी कि वे इस टाइमफ्रेम के दौरान नीचे की ओर ₹560 का स्टॉप लॉस रखें और ऊपर की ओर ₹800 के टारगेट तय करें। पिछले एक महीने में Marico के शेयरों में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि ITC के शेयरों में 2.1 फीसदी की गिरावट आई है। वर्ष 2024 में मैरिको के शेयरों में अब तक 15 फीसदी की तेजी आई है, जबकि आईटीसी के शेयरों में 9.5 फीसदी की गिरावट आई है।

मौजूदा मार्केट प्राइस पर मैरिको के शेयर वित्तीय वर्ष 2026 के प्राइस-टू-अर्निंग मल्टीपल 43.51 गुना पर ट्रेड कर रहे हैं, जबकि ITC 21.4 गुना के मल्टीपल पर ट्रेड कर रहा है। नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अबनीश रॉय ने 7 मई को CNBC-TV18 को बताया, “मैरिको – हम पॉजिटिव हैं। इसलिए निश्चित रूप से हमने भी अपग्रेड किया है।”

कैसा रहा है Marico के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में Marico के शेयरों में 5 फीसदी से अधिक की तेजी आई है। पिछले 6 महीने में यह स्टॉक BSE पर 13.44 फीसदी चढ़ा है। पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 16 फीसदी का रिटर्न मिला है। वहीं, पिछले 4 सालों में इसने 87 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top