Markets

Concor divestment News: रेलवे से जुड़ी सरकारी कंपनी कंटेनर कॉर्पोरेशन में हिस्सा बिक्री अटकी, फिलहाल टल रहा विनिवेश!

Concor divestment : कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (CONCOR) के विनिवेश की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं होगी। सूत्रों के मुताबिक विनिवेश विभाग को रेल मंत्रालय से पॉजिटिव रिस्पॉन्स नहीं मिला है। इस खबर पर एक्सक्लूसिव डिटेल्स के साथ सीएनबीसी-आवाज़ के लक्ष्मण रॉय ने बताया कि CONCOR का विनिवेश फिलहाल नहीं होने वाला है। विनिवेश प्रक्रिया फिर से शुरू करने पर विचार नहीं किया जा रहा है। रेल मंत्रालय से विनिवेश विभाग को पॉजिटिव रिस्पॉन्स नहीं मिला है। रेल मंत्रालय अभी विनिवेश के पक्ष में नहीं हैं। CONCOR और रेल मंत्रालय ने इस बारे में पूछे गए CNBC-आवाज़ के सवाल का जवाब नहीं दिया है।

लक्ष्मण रॉय ने कहा कि जब भी किसी सरकारी कंपनी के विनिवेश की बात आती है तो जो नोडल मिनिस्ट्री होती है उसको लगता है कि ये तो अब हमारे हाथ से निकल जाएगा। ऐसे में कोई भी अपने कंट्रोल वाली चीज को छोड़ना नहीं चाहता है। कुछ वैसा ही CONCOR के साथ भी हो रहा है। बता दें कि नवंबर 2022 में कैबिनेट ने CONCOR में 30.6 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की मंजूरी दी थी। जिसमें मैनेजमेंट कंट्रोल सरकार के पास ही रहना था। फिर इसके बाद लैंड लाइसेंस फीस का मुद्दा उठाकर मामले को अटकाया गया। कैबिनेट ने उसको भी मंजूरी दे दी।

उसके बाद विनिवेश विभाग ने रोड शो भी कर लिया। लेकिन रेल मंत्रालय रुख फिर भी सकारात्मक नहीं था। सूत्र बता रहे हैं कि अब रेल मंत्रालय का रुख ऐसा हो गया है कि कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के विनिवेश को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। ऐसे में लगता है कि चालू कारोबारी साल में इस विनिवेश की उम्मीद नहीं ही रखनी चाहिए।

इस खबर के चलते कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (कॉनकॉर) के शेयरों में आज 19 जून को लगभग 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। 19 जून को  NSE पर कंपनी का शेयर 37.25 रुपए यानी 3.27 फीसदी की गिरावट के साथ 1103.05 रुपये पर बंद हुआ है। आज का इसका दिन का हाई 1,140.00 रुपए और दिन का लो 1,101.00 रुपए रहा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top