Tech

Bajaj Auto 5 जुलाई को उठाएगी दुनिया की पहली CNG बाइक से पर्दा, किन फीचर्स के साथ हो सकती है लॉन्च

Bajaj CNG Bike Unveiling: बजाज ऑटो दुनिया की पहली CNG बाइक लॉन्च करने वाली है। इस बाइक की पहली झलक 5 जुलाई को सामने आएगी। बजाज की CNG बाइक को पुणे में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में अनवील किया जाएगा। इस बाइक का नाम क्या होगा, इसे लेकर वैसे तो अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है लेकिन कहा जा रहा है कि यह ‘Bruzer’ कहला सकती है। इस नाम को हाल ही में कंपनी ने भारत में ट्रेडमार्क कराया है।

देश के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल की कीमतें लंबे समय से 100 रुपये के आसपास बनी हुई हैं। देश में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर शिफ्ट होना अभी भी दूर की बात है। ऐसे में सीएनजी बाइक एक सही वैकल्पिक समाधान हो सकती है। बजाज इस अवसर का लाभ उठाने वाली पहली कंपनी होगी।

Bajaj CNG बाइक के संभावित फीचर्स

बजाज सीएनजी बाइक, डबल क्रैडल फ्रेम पर बेस्ड हो सकती है और इसमें ‘स्लोपर इंजन’ हो सकता है। इस इंजन की डिटेल्स अभी सामने नहीं आई हैं लेकिन इसके 110-150 सीसी इंजन होने की उम्मीद है। नई बजाज सीएनजी बाइक में 125 सीसी इंजन मिल सकता है। यह पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकेगा। राइडर आसानी से दोनों फ्यूल ऑप्शंस में स्विच कर सकेगा। साथ में 5 स्पीड गियरबॉक्स मिल सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बजाज सीएनजी बाइक में CNG टैंक, बाइक के स्ट्रक्चर के अंदर ही इंटीग्रेट होगा। यह सेटअप CNG टैंक को अधिक प्रोटेक्शन उपलब्ध कराएगा। पेट्रोल टैंक अपनी स्टैंडर्ड पोजिशन में ही होगा। पेट्रोल फ्यूल टैंक की क्षमता उतनी ही हो सकती है, जितनी एक पेट्रोल बाइक में होती है।

ऑपरेटिंग और फ्यूल कॉस्ट में कितनी कटौती संभव

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइक में सीएनजी खत्म होने पर बैकअप के रूप में काम करने के लिए एक छोटा पेट्रोल टैंक भी मौजूद है। यह अतिरिक्त रेंज ऑफर करेगा। बजाज ऑटो का दावा है कि नई सीएनजी बाइक, ऑपरेटिंग और फ्यूल कॉस्ट में 50-65 प्रतिशत तक की कटौती करने में सक्षम होगी। बाइक को दो वेरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top