Markets

Defence Stocks में मुनाफावसूली का दिखा दबाव, 5% तक टूटे शेयर, लेकिन इसमें आई तेजी

Defence Stocks: पिछले कुछ कारोबारी दिनों की तेजी का आज कुछ निवेशकों ने फायदा उठाया और मुनाफावसूली की। निवेशकों ने डिफेंस स्टॉक्स में मुनाफवसूली की औऱ इनके शेयर 5 फीसदी तक टूट गए। भारत डायनेमिक्स, एचएएल और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर करीब 5 फीसदी टूट गए। इससे पहले चुनावी नतीजे के बाद 5 जून से डिफेंस शेयरों की जमकर खरीदारी हो रही थी। पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की अगुवाई में एक बार फिर केंद्र में एनडीए की सरकार बनने पर डिफेंस शेयर जमकर उछलने लगे। हालांकि आज निवेशकों ने मुनाफावसूली की और शेयर दबाव में आ गए।

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल पर इस कारण उछले Defence Stocks

डिफेंस सेक्टर पर मोदी सरकार का फोकस बना हुआ है और इसमें फंडिंग बढ़ रही है। सरकार डिफेंस बजट बढ़ा रही है और एक्सपोर्ट्स भी बढ़ रहा है। तीसरी बार मोदी सरकार बनने पर निवेशकों को यह भरोसा है कि पॉलिसी जारी रहेगी और इकनॉमिक रिफॉर्म भी। डिफेंस सेक्टर में और पैसा आएगा। इन वजहों से निवेशकों का डिफेंस सेक्टर पर भरोसा बना हुआ है। हाल ही में एक पॉजिटिव ये हुआ कि डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने आने वाले समय में एक्सपोर्ट्स बढ़ाने की बात कही। उन्होंने वित्त वर्ष 2028-29 तक डिफेंस इक्विपमेंट के 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निर्यात का लक्ष्य रखा है।

कुछ शेयरों में दिखा खरीदारी का रुझान

आज अधिकतर डिफेंस स्टॉक्स में मुनाफावसूली का दबाव दिखा। भारत डायनेमिक्स, एचएएल और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर करीब 5 फीसदी टूट गए। वहीं मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स, कोचीन शिपयार्ड और गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स के शेयर इंट्रा-डे में 3-5 फीसदी तक टूट गए। वहीं एस्ट्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स, एमटीएआर टेक. आईडियाफोर्ज टेक्नोलॉजी, जेन टेक, एवांटेल, पीटीसी इंडस्ट्रीज, सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया और वालचंदनगर इंडस्ट्रीज के शेयर 5 फीसदी से अधिक टूट गए। हालांकि इस मुनाफावसूली में भी कुछ शेयर चढ़ गए जैसे कि पारस डिफेंस के शेयर करीब 2 फीसदी उछल गए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top