Markets

Zomato के शेयरों में 5% की तेजी, Paytm के साथ संभावित डील पर ब्रोकरेज बुलिश, चेक करें टारगेट

ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी Zomato के शेयरों में आज 19 जून को 5 फीसदी से अधिक की तेजी आई है। इस समय यह स्टॉक BSE पर 5.31 फीसदी की बढ़त के साथ 198.60 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। दरअसल, कई ब्रोकरेज फर्म स्टॉक पर बुलिश नजर आ रहे हैं। Zomato ने हाल ही में कहा है कि पेटीएम की मूवीज और टिकटिंग बिजनेस को खरीदने की तैयारी में है। इस खबर के बाद ब्रोकरेज ने Zomato पर अपना पॉजिटिव रुख बरकरार रखा है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 1.74 करोड़ रुपये हो गया है।

Zomato-Paytm डील पर क्या है ब्रोकरेज की राय

ग्लोबल ब्रोकरेज UBS ने जोमैटो के शेयर पर ₹250 प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ ‘Buy’ रेटिंग बनाए रखी है। UBS ने कहा कि पेटीएम के टिकटिंग बिजनेस का अधिग्रहण कंपनी की ‘गोइंग-आउट’ ऑफरिंग के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है। विदेशी ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि शुरुआती गणना से पता चलता है कि इस अधिग्रहण के लिए वैल्यूएशन उचित है।

जेएम फाइनेंशियल के अनुसार इस तरह के डील के सफल क्लोजर से Zomato के गोइंग-आउट बिजनेस को मजबूती मिलेगी, जिसमें जोमैटो लाइव शामिल है जो पेटीएम के इवेंट टिकटिंग वर्टिकल के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। संभावित डील ₹1,500-2,000 करोड़ की हो सकती है।

ब्रोकरेज ने कहा कि यह डील जोमैटो को इवेंट और मूवी टिकटिंग स्पेस में Bookmyshow के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचा सकता है। इसने कहा कि पेटीएम के साथ डील संभावित रूप से जोमैटो के FY24 के कंसोलिडेटेड रेवेन्यू में केवल 2.5 फीसदी की वृद्धि करेगा।

जेएम फाइनेंशियल ने कहा, “दूसरी ओर प्रॉफिटेबिलिटी पर प्रभाव का पता लगाना फिलहाल मुश्किल है क्योंकि एनुअल सब्सिडियरी-लेवल के खुलासे देरी से आते हैं।” ब्रोकरेज ने आगे कहा कि मार्च 2024 तक ₹12,200 करोड़ के नेट कैश बैलेंस के साथ डील को सुविधाजनक बनाने के लिए जोमैटो की बैलेंस शीट हेल्दी बनी हुई है।

Zomato के शेयरों पर कितना है टारगेट प्राइस

एलारा सिक्योरिटीज ने भी जोमैटो को ₹280 प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ ‘Buy’ कॉल दिया है, जिसका मतलब है कि स्टॉक के लास्ट क्लोजिंग प्राइस से 48 फीसदी की संभावित बढ़त आ सकती है। ब्रोकरेज ने कहा कि जोमैटो के पास नकदी और निवेश का अच्छा भंडार है, इसलिए पेटीएम लाइव के संभावित अधिग्रहण से इसकी लिक्विडिटी पर कोई बड़ा नेगेटिव असर नहीं पड़ सकता है।

एलारा सिक्योरिटीज ने जोमैटो के फूड डिलीवरी बिजनेस का वैल्यूएशन एक साल के आगे के EV/EBITDA के 55.0 गुना, ब्लिंकिट का वैल्यूएशन एक साल के आगे के EV/बिक्री के 5.5 गुना और हाइपरप्योर का मूल्यांकन 2.5 गुना किया है।

Zomato के तिमाही नतीजे

मार्च तिमाही में जोमैटो का नेट प्रॉफिट ₹175 करोड़ रहा, जबकि पिछले साल इसी तिमाही में ₹188 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ था। लाभ के इस आंकड़े में कंपनी की अन्य आय में 37 फीसदी की वृद्धि से भी मदद मिली, जो ₹235 करोड़ रही। पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में 162 फीसदी की शानदार तेजी आई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top