Markets

Bharti Airtel ने इंडस टावर्स में खरीदी 1% अतिरिक्त हिस्सेदारी, वोडाफोन ने ₹17,065 करोड़ का स्टेक बेचा

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने बताया कि उसने आज 19 जून को इंडस टावर्स (Indus Towers) में 1 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी खरीदी है। इससे कुछ ही समय पहले खबर आई थी कि ब्रिटेन के वोडाफोन ग्रुप (Vodafone Group) ने इंडस टावर्स कंपनी में अपनी 20 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेची है। भारती एयरटेल ने कहा कि उसने इंडस टावर्स में 2.695 करोड़ शेयर को बाजार भाव पर खरीदा है। सुनील मित्तल की अगुआई वाली टेलीकॉम कंपनी को 2.7 करोड़ शेयरों तक के अधिग्रहण के लिए बोर्ड से मंजूरी मिली थी। आज की खरीदारी से पहले, भारती एयरटेल के पास इंडस टावर्स में 47.95 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी थी।

इससे पहले वोडाफोन ग्रुप ने आज इंडस टावर्स में 17,065 करोड़ रुपये में 53.3 करोड़ शेयर बेचे। प्राइवेट इक्विटी फर्म आई स्क्वेयर्ड कैपिटल (I Squared Capital) और स्टोनपीक ने भी इंडस टावर्स में वोडाफोन की हिस्सेदारी के खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी।

वोडाफोन ने अपनी वित्तीय सेहत को मजबूत करने के लिए इंडस टावर्स में अपनी हिस्सेदारी बेची है। वोडाफोन ग्रुप ने सबसे पहले 2022 में कंपनी में अपनी 28% हिस्सेदारी बेचने के इरादे के बारे में ऐलान किया था। कंपनी ने तब कहा था कि वह इस हिस्सेदारी बिक्री से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल अपने 42.17 अरब डॉलर के कर्ज को कम करने में करेगी। हालांकि यह प्रक्रिया अब तक काफी धीमी रही है, और हिस्सेदारी का केवल एक अंश ही बेचा गया है।

जेपी मॉर्गन के एनालिस्ट्स का कहना है कि इस हिस्सेदारी बिक्री से वोडाफोन को काफी कैश फ्लो मिल सकता है, जो कि करीब 2.3 बिलियन डॉलर के आसपास रहने का अनुमान है। इससे उसे इंडस टावर्स सहित अपने तमाम वेंडर्स को जल्द से जल्द उधार चुकाने में मदद मिलेगी। साथ ही इंडस टावर्स के शेयरधारकों को स्पेशल डिविडेंड भी मिल सकता है।

ब्लॉक डील के चलते इंडस टावर्स के शेयरों का भाव आज NSE पर 10 प्रतिशत गिरकर इंट्राडे में 311.40 रुपये के निचले स्तर तक आ गया। भारती एयरटेल के शेयरों में गिरावट आई और ये 1 प्रतिशत गिरकर 1,414 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news  यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top