Markets

Delta Corp के शेयर में 17% तक की बढ़त, रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स डिमांड खत्म होने की उम्मीद में जमकर खरीद

Delta Corp Share price: कसीनो और गेमिंग सर्विसेज प्रोवाइडर डेल्टा कॉर्प के शेयर में 19 जून को 17 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 22 जून को होने वाली बैठक में ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर पर 28 प्रतिशत जीएसटी को लेकर समीक्षा की जा सकती है। जीएसटी परिषद ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए बेट की फुल वैल्यू पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने के फैसले की समीक्षा कर सकती है। यह टैक्स 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हुआ था।

एक रिपोर्ट के अनुसार जीएसटी परिषद, रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स डिमांड्स को समाप्त करने के लिए CGST अधिनियम में संशोधन पर विचार कर सकती है। गेमिंग उद्योग सरकार से अधिक अनुकूल टैक्सेशन की मांग कर रहा है। ऑनलाइन रियल मनी गेमिंग कंपनियों की ओर से रेट्रोस्पेक्टिव जीएसटी नोटिस को चुनौती देने वाली 30 याचिकाएं वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है। नोटिस में बेट की फेस वैल्यू पर 28 प्रतिशत की दर से हजारों करोड़ रुपये के टैक्स बकाए की मांग की गई है।

किस हाई पर पहुंचा डेल्टा कॉर्प का शेयर

डेल्टा कॉर्प का शेयर सुबह बढ़त के साथ 136.05 रुपये पर खुला और फिर पिछले बंद भाव से 17 प्रतिशत तक चढ़कर 154.95 रुपये के हाई तक गया। शेयर के लिए अपर प्राइस बैंड 158.55 रुपये और लोअर प्राइस बैंड 105.75 रुपये है। सर्किट लिमिट 20 प्रतिशत है। मार्च 2024 के आखिर तक कंपनी में प्रमोटर्स के पास 33.26 प्रतिशत और पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास 66.74 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

जुलाई और अगस्त की बैठकों में जीएसटी परिषद ने ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ को कर योग्य दावों (बेट) के रूप में शामिल करने के लिए कानून में संशोधन को मंजूरी दी थी। साथ ही स्पष्ट किया था कि इन मामलों में फुल बेट वैल्यू पर 28 प्रतिशत टैक्स लगेगा। उस समय कहा गया था कि इस इंप्लीमेंटेशन की समीक्षा 6 महीने बाद यानि अप्रैल, 2024 में की जाएगी। चूंकि अप्रैल के बाद से जीएसटी परिषद की कोई बैठक नहीं हुई है, इसलिए परिषद की 22 जून की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र के लिए टैक्सेशन की समीक्षा की उम्मीद है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top