IPO

Akme Fintrade India IPO: एंकर निवेशकों से मिले ₹38 करोड़, आज 19 जून से खुल रहा ₹132 करोड़ का इश्यू

Aasaan Loans IPO: NBFC एक्मे फिनट्रेड इंडिया का IPO 19 जून को खुलने जा रहा है। IPO से पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों से लगभग 38 करोड़ रुपये जुटाए हैं। बीएसई की वेबसाइट पर डाले गए एक सर्कुलर के अनुसार, जिन एंकर निवेशकों को शेयर आवंटित किए गए हैं, उनमें 3 सिग्मा ग्लोबल फंड, जील ग्लोबल ऑपर्च्युनिटीज फंड, एसबी ऑपर्च्युनिटीज फंड-1 और विकास इंडिया EIF फंड-1 शामिल हैं।

उदयपुर स्थित कंपनी ने एंकर निवेशकों को 120 रुपये प्रति शेयर की दर से 31.35 लाख इक्विटी शेयर अलॉट किए हैं। इस तरह कुल 37.62 करोड़ रुपये का अलॉटमेंट किया गया।

प्राइस बैंड और लॉट साइज की डिटेल

Akme Fintrade India IPO के लिए प्राइस बैंड 114 से 120 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। लॉट साइज 125 शेयर है। इस IPO को Aasaan Loans IPO भी कहा जा रहा है। कंपनी का इरादा 132 करोड़ रुपये जुटाने का है। IPO की क्लोजिंग 21 जून को होगी। शेयरों का अलॉटमेंट 24 जून को फाइनल हो सकता है और लिस्टिंग BSE, NSE पर 26 जून को होगी।

Akme Fintrade India IPO में 1.1 करोड़ नए शेयर जारी होंगे। ऑफर फॉर सेल नहीं रहेगा। 1996 में शुरू हुई एक्मे फिनट्रेड इंडिया, मुख्य रूप से भारत के ग्रामीण और अर्ध शहरी इलाकों के लोगों को ऋण समाधान उपलब्ध कराती है। इसके पोर्टफोलियो में छोटे बिजनेस मालिकों के लिए व्हीकल फाइनेंस और बिजनेस फाइनेंस प्रोडक्ट शामिल हैं। यह राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के ग्रामीण और अर्ध शहरी इलाकों में ऑपरेशनल है।

Akme Fintrade India IPO का रिजर्व हिस्सा

IPO में 50 प्रतिशत हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 35 प्रतिशत हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए और 15 प्रतिशत हिस्सा नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है। कंपनी के प्रमोटर निर्मल कुमार जैन, मंजू देवी जैन, दीपेश जैन और निर्मल कुमार जैन HUF हैं। Aasaan Loans IPO के लिए ग्रेटेक्स कॉरपोरेट सर्विसेज लिमिटेड, बुक रनिंग लीड मैनेजर है। रजिस्ट्रार, बिग शेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है।

ग्रे मार्केट से क्या संकेत

investorgain.com के मुताबिक, IPO खुलने से पहले ही Akme Fintrade India के शेयर ग्रे मार्केट में ट्रेड करने लगे हैं। शेयर, IPO के अपर प्राइस बैंड 120 रुपये से 40 रुपये या 33.33 प्रतिशत के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। ग्रे मार्केट एक अनऑथराइज्ड मार्केट है, जहां किसी कंपनी के शेयर, स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग तक ट्रेड करते हैं।

कंपनी की वित्तीय स्थिति

वित्त वर्ष 2023 में Akme Fintrade India का रेवेन्यू 3.06 प्रतिशत बढ़कर 69.57 करोड़ रुपये रहा था। इस दौरान शुद्ध मुनाफा 283.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 15.80 करोड़ रुपये दर्ज किया गया। अप्रैल-दिसंबर 2023 के दौरान कंपनी का रेवेन्यू 53.45 करोड़ रुपये और शुद्ध मुनाफा 12.25 करोड़ रुपये रहा।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top