Markets

Paytm Shares: पेटीएम के शेयरों में 4% तक की तेजी, कंपनी के मूवी टिकटिंग बिजनेस को लेकर आई बड़ी खबर

Paytm Share Price: पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस के शेयर आज 18 जून को शुरुआती कारोबार में 4 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 442 रुपये पर पहुंच गए। कंपनी के शेयरों में यह तेजी इस खबर के बाद आई कि वह अपने मूवी टिकटिंग बिजनेस को बेचने के लिए जोमैटो (Zomato) के साथ बातचीत कर रही है। दूसरी ओर, जोमैटो के शेयर भी इस खबर के बाद शुरुआती कारोबार में 1 प्रतिशत बढ़कर 188 रुपये पर पहुंच गए। पेटीएम और जोमैटो दोनों ने अलग-अलग स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बातचीत की पुष्टि की। हालांकि उन्होंने मूवी टिकटिंग बिजनेस के वैल्यूएशन को लेकर कोई जानकारी नहीं दी। अपुष्ट मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इस डील की वैल्यू 1,500-2,000 करोड़ रुपये हो सकती है।

जोमैटो की योजना अपने गोइंग-आउट बिजनेस को मजबूत करने का है। वहीं पेटीएम की बात करें तो इसकी योजना डिजिटल गुड्स कॉमर्स के साथ पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज पर फोकस रहने की है। इस प्रकार दोनों ही कंपनियां अपने-अपने लक्ष्य के हिसाब से बातचीत कर रही हैं लेकिन अभी तक इस मामले में कोई बाइंडिंग डील नहीं हुई है।

अगर जोमैटो और पेटीएम की डील हो जाती है तो यह जोमैटो की दूसरी सबसे बड़ी खरीद होगी। कंपनी ने इससे पहले वर्ष 2021 में क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म Blinkit को खरीदा था। यह 4,447 करोड़ रुपये का ऑल-स्टॉक डील था।

 

पेटीएम के इवेंट और मूवी टिकटिंग बिजनेस में जोमैटो की दिलचस्पी रणनीतिक रूप से फिट बैठती है। कंपनी पहले से ही फूड, ग्रॉसरी और एंटरटेनमेंट सहित कई कैटेगरी में कंज्यूमर डिमांड को पूरा कर रही है और यह डील इसकी पहुंच को और बढ़ाने में मदद कर सकता है। वन97 कम्युनिकेशंस ने 2017 में इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ओनली मच लाउडर (OML) के निवेश वाली ऑनलाइन टिकटिंग और इवेंट प्लेटफॉर्म इनसाइडर डॉट इन को 35 करोड़ में खरीदा था।

Zomato लगातार चौथी तिमाही मुनाफे में

जोमैटो लगातार चौथी तिमाही मुनाफे में रही है। कंपनी को मार्च तिमाही में 175 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ। इससे पहले दिसंबर तिमाही में इसे 138 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। पूरे वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने 2024 में 351 करोड़ रुपए का मुनाफा दर्ज किया। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू 12,114 करोड़ रुपये रहा। जबकि इससे पहले वित्त वर्ष 2023 में जोमैटो को 971 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था और रेवेन्यू 7,079 करोड़ रुपये रहा था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top