Markets

Dalal Street Week Ahead: ग्लोबल ट्रेंड, विदेशी निवेशकों के रुख से तय होगी बाजार की चाल, इस हफ्ते ये फैक्टर्स रहेंगे अहम

बीते हफ्ते BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 299.41 अंक या 0.39 फीसदी के लाभ में रहा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 175.45 अंक या 0.75 फीसदी चढ़ गया। सेंसेक्स 13 जून को 77,145.46 अंक के अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंचा, जबकि निफ्टी ने 14 जून को 23490.40 अंक के अपने नए शिखर को छुआ। घरेलू मोर्चे पर किसी प्रमुख इंडिकेटर के अभाव में इस हफ्ते शेयर बाजारों की दिशा वैश्विक रुख पर निर्भर करेगी। कम कारोबारी सत्रों वाले सप्ताह के दौरान बाजार मुख्य रूप से विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से दिशा लेगा। विश्लेषकों ने यह राय जताई है।

पिछले हफ्ते मजबूत रिटर्न के बाद IT और FMCG सेक्टरों में बिकवाली का दबाव रहा, जबकि अन्य सेक्टरों में तेजी बनी रही। ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी खर्च के कारण रियल एस्टेट में अच्छी वृद्धि हुई। बकरीद के अवसर पर 16 जून को बाजार बंद रहेगा। यहां हमने उन अहम फैक्टर्स के बारे में बताया है, जो इस हफ्ते शेयर बाजार को प्रभावित कर सकते हैं।

डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा

 

घरेलू मोर्चे पर बाजार की नजर जून के लिए HSBC India PMI मैन्युफैक्चरिंग, कंपोजिट और सर्विसेज डेटा पर रहेगी, जो 21 जून को जारी होगा।

BoE, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे, ब्राजील में दर कटौती का निर्णय

दुनिया भर के केंद्रीय बैंक वैश्विक ब्याज दर कटौती के ट्रेंड में शामिल होने के बारे में सतर्क हैं। इस हफ्ते, UK और ऑस्ट्रेलिया सहित एडवांस इकोनॉमिक्स से अहम निर्णय की उम्मीद हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “घरेलू बाजार सोमवार को बंद रहेंगे, जबकि वैश्विक स्तर पर निवेशकों की निगाह बैंक ऑफ इंग्लैंड के ब्याज दर को लेकर निर्णय पर रहेगी।”

आगामी चुनाव और लगातार मूल्य दबावों का सामना कर रहे बैंक ऑफ इंग्लैंड कम से कम अगस्त तक दरों में कटौती में देरी कर सकते हैं। इसी तरह, ऑस्ट्रेलिया और नॉर्वे में कटौती के लिए कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई देती है, जबकि अर्थशास्त्रियों का सुझाव है कि स्विस नेशनल बैंक मार्च में पिछले कदम के बाद आगे की कटौती को रोक सकता है। वैश्विक स्तर पर मौद्रिक नीतियां अलग-अलग हैं, ब्राजील और पैराग्वे द्वारा ब्याज दरें बरकरार रखने की उम्मीद है, जबकि चिली द्वारा ब्याज दरों में कटौती में ढील दी जा सकती है।

ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा

निवेशकों की नजर अमेरिकी रिटेल सेल्स, मई के लिए इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन, 14 जून को समाप्त हफ्ते के लिए शुरुआती जॉबलेस क्लेम्स, जून के लिए एसएंडपी ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस PMI फ्लैश और मई के लिए मौजूदा घरों की बिक्री पर रहेगी, जबकि अगले सप्ताह यूके के BoE ब्याज दर के फ़ैसले पर भी नजर रहेगी।

FII का निवेश

अगले हफ्ते विदेशी निवेशकों की गतिविधियों पर कड़ी नजर होगी। मई की शुरुआत से ही नेट सेलर्स होने के बाद विदेशी निवेशक कुछ समय के लिए खरीदार बन गए हैं। पिछले 5 सत्रों में उन्होंने भारतीय इक्विटी में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी की है। मई में, उन्होंने लगभग 3 अरब डॉलर के शेयर बेचे, और जून में अब तक लगभग 624 मिलियन डॉलर की बिक्री हुई है।

हाल ही में चुनाव परिणामों के दौरान विदेशी निवेशकों ने अहम शॉर्ट पोजीशन बनाए रखी, जो बाजार में सतर्कता का संकेत है। आगे देखते हुए, जुलाई के बजट तक, खासकर अप्रत्याशित चुनाव परिणामों के बाद, घबराहट जारी रह सकती है। विदेशी निवेशक पर्याप्त नए निवेश करने से पहले पॉलिसी जारी रहने पर स्पष्टता के लिए इंतजार कर सकते हैं।

DII का निवेश

घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने मजबूत निवेश बनाए रखा और पिछले हफ्ते लगभग 6000 करोड़ रुपये की खरीदारी की और इस साल अब तक कुल 2.17 लाख करोड़ रुपये की खरीदारी की। एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि अगर बाजार में गिरावट आती है, तो DII और खुदरा निवेशक गिरावट पर सफल खरीदारी की रणनीति अपनाएंगे। म्यूचुअल फंड में लगातार निवेश, खासकर SIP के माध्यम से, साथ ही खुदरा निवेशकों की गिरावट के दौरान खरीदारी करने की तत्परता, बाजार की लचीलापन को मजबूत करेगी।

अगले हफ्ते 1087 करोड़ रुपये के तीन मेनबोर्ड आईपीओ और 154 करोड़ रुपये के 6 SME आईपीओ लॉन्च होंगे। 418 करोड़ रुपये का DEE डेवलपमेंट आईपीओ 19 जून से 21 जून तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। इसका प्राइस बैंड 193-203 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है, जिसमें 325 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू साइज और 93 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) साइज है।

एक्मे फिनट्रेड इंडिया का 121 करोड़ रुपये का IPO भी 19 जून को खुलेगा और 21 जून को बंद होगा। इसके अलावा, 369 करोड़ रुपये का स्टेनली लाइफस्टाइल आईपीओ 21 जून को खुलेगा और 25 जून को बंद होगा। SME आईपीओ में, फाल्कन टेक्नोप्रोजेक्ट्स इंडिया, डर्लैक्स टॉप सरफेस और GEM एनवायरो मैनेजमेंट 19 जून को खुलेंगे और 21 जून को बंद होंगे। विनी इमिग्रेशन एंड एजुकेशन और डिंडीगुल फार्म प्रोडक्ट्स 20 जून को खुलेंगे और 24 जून को बंद होंगे। मेडिकामेन ऑर्गेनिक्स का SME IPO 21 जून को खुलेगा और 25 जून को बंद होगा।

कॉर्पोरेट एक्शन

अगले हफ्ते होने वाली प्रमुख कॉर्पोरेट एक्शन इस प्रकार हैं:

Image116062024

(डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top