Uncategorized

82000 अंक के पार जाएगा सेंसेक्स? इकोनॉमी और बाजार पर मूडीज ने लगाए अनुमान

 

शेयर बाजार हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है। सेंसेक्स 77000 अंक के स्तर पर है तो निफ्टी भी 23500 अंक के करीब पहुंच गया है। इस माहौल के बीच अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने अनुमान लगाया है कि सेंसेक्स अगले 12 महीने में 14 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। मूडीज रिपोर्ट में कहा गया है कि सत्ता में एनडीए की वापसी से बाजार में तेजी का अनुमान पहले से था। हमारा मानना ​​​​है कि सरकार वृहद स्थिरता यानी मुद्रास्फीति पर ध्यान केंद्रित करना जारी रख सकती है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बाजार को आने वाले दिनों में और अधिक संरचनात्मक सुधारों की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियां 2025-26 तक आय वृद्धि के पूर्वानुमान के साथ बेहतर प्रदर्शन करेंगी, जो आम सहमति से 500 आधार अंक अधिक है। “हमारा 12 महीने का बीएसई सेंसेक्स लक्ष्य 82,000 है, जो 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्शाता है।”

संरचनात्मक सुधारों की उम्मीद

रिपोर्ट में कहा गया है कि अब सरकार की निरंतरता के साथ हमारा मानना ​​​​है कि बाजार आगे संरचनात्मक सुधारों की उम्मीद कर सकता है। मूडीज ने कहा कि भारत का शेयर बाजार नई ऊंचाईयां बना रहा है और अब बहस इस बात पर है कि बाजार को भौतिक रूप से ऊपर कैसे ले जाया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक मोदी 3.0 के सत्ता में आने से 5 वर्षों में सकारात्मक संरचनात्मक बदलाव के रूप में और भी बहुत कुछ आएगा।

बजट में किस बात पर फोकस

मूडीज की रिपोर्ट उन अलग-अलग कार्रवाइयों के बारे में भी बात करती है जो निवेशक सरकार से उम्मीद करते हैं, जिसमें जुलाई में आने वाला बजट भी शामिल है। इसके मुताबिक संभावित इंफ्रा के खर्च में वृद्धि से लॉजिस्टिक्स लागत कम हो सकती है। वहीं, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस, खाद्य प्रसंस्करण, नवीकरणीय ऊर्जा और बड़े पैमाने पर आवास जैसे चुनिंदा मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिल सकता है। मूडीज का कहना है कि हमारा मानना ​​है कि यह भारत का अब तक का सबसे लंबा और सबसे मजबूत तेजी वाला बाजार होगा। निवेश बनाए रखें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top