IPO

Hyundai Motor India ने देश के सबसे बड़े IPO के लिए जमा किए ड्राफ्ट पेपर्स, ₹25000 करोड़ जुटाने की तैयारी

Hyundai Motor India IPO: दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई मोटर कंपनी की भारतीय शाखा हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने IPO के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कर दिया है। कंपनी 18-20 अरब डॉलर की टारगेटेड वैल्यूएशन पर IPO से लगभग 3 अरब डॉलर यानि करीब 25000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। यह जानकारी मनीकंट्रोल को सोर्सेज से मिली है। हुंडई मोटर इंडिया का IPO भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। अभी तक देश में 2.7 अरब डॉलर का सबसे बड़ा IPO भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का रहा है, जो 2022 में आया था।

DRHP (draft red herring prospectus) के मुताबिक, “हुंडई मोटर इंडिया का IPO पूरी तरह से पेरेंट कंपनी हुंडई मोटर कंपनी की ओर से ऑफर फॉर सेल (OFS) है, जिसके तहत 10 रुपये फेस वैल्यू वाले 142,194,700 तक शेयर बेचे जाएंगे।” हुंडई मोटर इंडिया के IPO के लिए सिटी, एचएसबीसी सिक्योरिटीज, जेपी मॉर्गन, कोटक महिंद्रा कैपिटल और मॉर्गन स्टेनली को सलाह देने वाले इनवेस्टमेंट बैंक के रूप में चुना गया है। लॉ फर्म शार्दुल अमरचंद मंगलदास, कंपनी के वकील के रूप में काम कर रही है।

वित्त वर्ष 2024 में रही दूसरी सबसे बड़ी कार मेकर

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड, देश में पैसेंजर व्हीकल की बिक्री के मामले में वित्त वर्ष 2024 में मारुति सुजुकी के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी रही। पिछले छह महीनों में कंपनी की प्रतिद्वंद्वी मारुति सुजुकी इंडिया के शेयर की कीमत में 24.35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ऑटोकार प्रोफेशनल के अनुसार, हुंडई की भारतीय इकाई ने वित्त वर्ष 2023 में 60,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू और 4,653 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया, जो देश में नॉन लिस्टेड कार निर्माताओं में सबसे अधिक है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top