Uncategorized

टाटा की 6 कंपनियों पर रेटिंग एजेंसी की नजर, क्या है वजह, समझें

 

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी- S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने टाटा समूह की 6 कंपनियों को रेटिंग बढ़ने की उम्मीद के साथ क्रेडिट निगरानी में रखा है। ये कंपनियां- टाटा स्टील लिमिटेड, टाटा मोटर्स लिमिटेड, जैगुआर लैंड रोवर ऑटोमोटिव पीएलसी (जेएलआर), टाटा पावर कंपनी लिमिटेड, टीएमएल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड और एबीजेए इन्वेस्टमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड हैं।

क्या कहा S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि रेटिंग संबंधी यह कार्रवाई समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड (अनरेटेड) और उसकी सब्सिडयरी कंपनियों के बीच संबंधों की समीक्षा से पहले की गई है। S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने कहा कि उसकी समीक्षा में यह आकलन किया जाएगा कि क्या टाटा संस की ओर से समूह की कंपनियों के लिए असाधारण समर्थन की संभावना पहले के अनुमान से अधिक है। एजेंसी ने कहा कि ऐसा समूह के भीतर परिचालन और प्रबंधन संबंधों में वृद्धि के कारण हुआ है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने कहा कि समूह की वित्तीय रणनीति पर टाटा संस की स्पष्ट छाप है।

टाइम ने माना लोहा

बता दें कि हाल ही में टाटा समूह को अमेरिका के प्रतिष्ठित पत्रिका ‘टाइम’ की वर्ष 2024 की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की सूची में जगह मिली है। टाइम पत्रिका ने टाटा को ‘टाइटन’ श्रेणी में सूचीबद्ध किया। अमेरिकी पत्रिका ने टाटा समूह का जिक्र करते हुए कहा है कि इसके पास इस्पात, सॉफ्टवेयर, घड़ियां, समुद्री केबल और रसायन से लेकर नमक, अनाज, एयर-कंडीशनर, फैशन और होटल तक का विशाल पोर्टफोलियो है। टाइम ने कहा, ‘‘फरवरी में टाटा का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 365 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया जो भारत के पड़ोसी और प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान की समूची अर्थव्यवस्था से भी अधिक है।’’

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top