Markets

गौतम अदाणी ने अदाणी एंटरप्राइजेज में 2.02% बढ़ाई हिस्सेदारी, ओपन मार्केट के जरिये हुई शेयरों की खरीद

Gautam Adani raises stake in Adani Enterprises: अदाणी ग्रुप के प्रमोटर गौतम अदाणी ने ग्रुप की कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज में हिस्सेदारी बढ़ाई है। उन्होंने सितंबर 2023 से अब तक ओपन मार्केट से 2 पर्सेंट से भी ज्यादा हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को यह जानकारी दी है। एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया है कि अदाणी ग्रुप के प्रमोटर या संबंधित इकाइयों ने ओपन मार्केट के जरिये अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में खरीदारी की है।

इस अधिग्रहण से पहले कंपनी में प्रमोटर ग्रुप का कुल वोटिंग कैपिटल या वोटिंग राइट्स वाले शेयर की हिस्सेदारी 71.95 पर्सेंट थी, जो ओपन मार्केट में हुई खरीदारी के बाद बढ़कर 2.02 पर्सेंट बढ़कर 73.95 पर्सेंट हो गई। अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में 4 जून को 25 पर्सेंट तक की गिरावट देखने को मिली थी, जबकि इससे पिछले कुछ सत्रों में इसमें काफी तेजी दिखी थी।

अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में इस साल अब तक 12 पर्सेंट की बढ़ोतरी रही है। जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि, मई 2024 तक कंपनियों में इस गिरावट की पूरी रिकवरी हो चुकी थी।

चौथी तिमाही के नतीजे

मार्च में खत्म तिमाही में अदाणी एंटरप्राइजेज का प्रॉफिट सालाना 38 पर्सेंट की गिरावट के साथ 451 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान कंपनी की आय लगभग 1 पर्सेंट बढ़कर 29,180 करोड़ रुपये हो गई। अदाणी एंटरप्राइजेज ने पूरे वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 1.3 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड भी घोषित किया है। शेयर बाजार में 14 जून को कंपनी का शेयर 1.37 पर्सेंट बढ़कर 3,269 रुपये पर बंद हुआ। पिछले एक साल में कंपनी के शेयर में 31.51 पर्सेंट का उछाल देखने को मिला है। शेयर का 52 हफ्ते का हाई 3,743.90 रुपये है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top