IPO

Bajaj Housing Finance IPO: सेबी के पास ड्राफ्ट जमा, बजाज फाइनेंस भी बेचेगी इतने शेयर

Bajaj Housing Finance IPO: बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ लाने की तैयारी में है। इसने बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) फाइल कर दिया है। इस आईपीओ के तहत नए शेयर जारी होंगे। इसके अलावा ऑफर फॉर सेल (OFS) विंडो के तहत भी शेयरों की बिक्री होगी। ऑफर फॉर सेल के तहत ये शेयर बजाज हाउसिंग फाइनेंस की पैरेंट कंपनी बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) बेचेगी। बजाज फाइनेंस पहले से ही घरेलू मार्केट में NSE और BSE पर लिस्टेड है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों की भी एंट्री बीएसई और एनएसई पर होगी।

Bajaj Housing Finance IPO की डिटेल्स

बजाज हाउसिंग फाइनेंस की योजना 7 हजार करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की है। इस आईपीओ के तहत 4 हजार करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे। इसके अलावा 3 हजार करोड़ रुपये के शेयरों की ऑफर फॉर सेल विंडो के तहत बजाज फाइनेंस बेचेगी। इस आईपीओ के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं। वहीं केफिन टेक इश्यू की रजिस्ट्रार है।

IPO के पैसों का कैसे होगा इस्तेमाल

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ के तहत नए शेयर जारी होंगे और ऑफर फॉर सेल के तहत भी शेयरों की बिक्री होगी। ऑफर फॉर सेल का पैसा तो शेयर बेचने वाले शेयरहोल्डर यानी बजाज फाइनेंस को मिलेगा। वहीं नए शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल बजाज हाउसिंग फाइनेंस अपने कैपिटल बेस को बढ़ाने में करेगी ताकि भविष्य की कारोबारी जरूरतों को पूरा किया जा सके। इसके अलावा नए शेयरों से जुटाए गए पैसों का एक हिस्सा इश्यू से जुड़े खर्चों को भरने में भी किया जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top