Uncategorized

22 जुलाई को पेश हो सकता है मोदी 3.0 का पहला बजट, इन सेक्टर्स पर रहेंगी नजरें

 

Modi Sarkar Budget: देश में नई सरकार का गठन हो चुका है। नए सांसदों के शपथ और लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद सबकी निगाह मोदी सरकार के बजट पर रहेंगी। इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 22 जुलाई को पेश किया जा सकता है।

इसी साल फरवरी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया था। लेकिन वह पूर्ण बजट नहीं था। अब जब चुनाव समाप्त हो गए हैं और नई सरकार का गठन हो गया तब वित्त मंत्री की तरफ से चालू वित्त वर्ष के लिए बजट पेश किया जाएगा।

इन सेक्टर्स पर रहेगी सबकी नजर

इस बार के बजट पर सबकी नजरें रहेंगी। सरकार बेरोजगारी जैसे मुद्दों को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़ी योजनाओं का ऐलान कर सकती है। वहीं, पहले से चली आ रही स्कीम्स को आगे बढ़ाया जा सकता है। इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर पर सरकार की तरफ से पिछले सालों के मुकाबले अधिक पैसा खर्च किया जा सकता है।

इन सबके साथ-साथ सरकार राजकोषीय घाटे को भी कम करने का प्रयास करेगी। व्यापारियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जीएसटी का और सरलीकरण किया जा सकता है।

100 दिन के एजेंडा पर काम कर रही है सरकार

पीएम नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान 100 दिन के एजेंडा तय होने की बात कही थी। अब ऐसे में बजट के जरिए उन तय कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जा सकता है। साथ ही सरकार प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम्स को आगे बढ़ाया जा सकता है।

24 जून को शुरू होगा पहला सत्र

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा। इस सत्र में सांसदों का शपथ ग्रहण होगा। नए लोकसभा अध्यक्ष का चयन किया जाएगा। 27 जून को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। और सरकार का एजेंडा सबके सामने रखेंगी। पीएम मोदी की तरफ से इसी सत्र में मिनिस्टर्स का परिचय भी दिया जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top