Markets

Global market : गिफ्ट निफ्टी फ्लैट, एशियाई बाजारों पर दबाव, कल मिलेजुले बंद हुए थे अमेरिका के बाजार

Global market : ग्लोबल मार्केट से आज बाजार की आज सुस्त शुरुआत के संकेत मिल रहे हैं। गिफ्ट निफ्टी फ्लैट कारोबार कर रहा है। एशियाई बाजारों में भी दबाव देखने को मिल रहा है। इधर अमेरिका में S&P 500 और नैस्डैक लगातार चौथे दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए थे। लेकिन डाओ में दिखी सुस्ती दिखी थी। नतीजों के बाद एडोब (adobe) में 15 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।

अमेरिकी बाजारों से संकेत

गुरुवार को अमेरिकी बाजार में मिलाजुला कारोबार हुआ। DOW 65 प्वाइंट की गिरावट के साथ 38647 पर बंद हुआ। वहीं, S&P 500 और नैस्डेक में करीब 0.25 फीसदी की तेजी रही। नैस्डेक में इस हफ्ते 3 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। नैस्डेक में इस हफ्ते चारों दिन तेजी का कारोबार देखने को मिला। AI से जुड़ी कंपनी ब्रॉडकॉम में कल 12.2 फीसदी की जबरदस्त तेजी रही। दूसरी तिमाही में ब्रॉडकॉम की आय उम्मीद से बेहतर रही है। गाइडेंस बढ़ाने से एडोब में 15 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। टेस्ला शेयरहोल्‍डर्स ने एलन मस्‍क के सालाना पैकेज को मंजूरी दे दी है। अब एलन मस्‍क का सालाना पैकेज 5600 करोड़ डॉलर का होगा।

 

तेजी में एडोब

कल एडोब का शेयर 17% चढ़ा। कंपनी के नतीजे अनुमान से अच्छे रहे हैं। इसके अलावा इसने अच्छा गाइडेंस दिया है। कंपनी की आय 10 फीसदी बढ़कर 531 करोड़ डॉलर पर रही है। हालांकि बाजार को 529 करोड़ डॉलर की आय का अनुमान था।

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच पूर्ण युद्ध छिड़ने का जोखिम

जी 7 सदस्य देश फ्रीज की गई रूसी संपत्तियों से होने वाले मुनाफे का इस्तेमाल करके यूक्रेन को 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्रदान करने के लिए सहमत हो गए हैं। उधर हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने नौ इजरायली स्थलों पर रॉकेट से हमला किया। युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल पर यह सबसे बड़ा हमला है। बिडेन प्रशासन इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच पूर्ण युद्ध छिड़ने के जोखिम को लेकर बेहद चिंतित है। अमेरिका ने रूस के युद्ध तंत्र को कमजोर करने के लिए प्रतिबंधों का विस्तार किया है और चीन के जरिए भेजे जाने वाले चिप्स पर नकेल कसी है।

 

एशियाई बाजार

आज एशियाई बाजारों में सुस्ती देखने को मिल रही है। गिफ्ट निफ्टी 6 अंकों की मामूली तेजी दिखा रहा है। वहीं, निक्केई 12 अंक यानी करीब 0.03 फीसदी की गिरावट के साथ 38,710 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में भी कमजोरी दिख रही है। यह 18 अंक यानी 0.48 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, ताइवान का बाजार 119.71 अंक यानी 0.54 फीसदी की तेजी के साथ 22,431.75 के स्तर पर नजर आ रहा है। जबकि हांग कांग का हैंग सेंग 119.67 अंक यानी 0.66 फीसदी की गिरावट के साथ 18,004.38 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। कोस्पी में भी 0.29 फीसदी की तेजी दिख रही है। हालांकि शंघाई कम्पोजिट 10.69 अंक यानी 0.35 फीसदी की गिरावट के साथ 3,018.23 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top