Uncategorized

दिल्ली मेट्रो ने इस Railway PSU से मिलाया हाथ, अब देश-विदेश में साथ मिलकर प्रोजेक्ट्स को देंगे अंजाम

 

DMRC: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने रेलवे PSU रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (RITES) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर (MoU`) किया है. इस समझौते के तहत ये दोनों मिलकर मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के क्षेत्र में भारत और विदेशों में परामर्श कार्यों में सहयोग करने और संयुक्त रूप से पता लगाने का काम करेंगे.

DMRC ने X पर पोस्ट कर कहा, “DMRC के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. विकास कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में DMRC के निदेशक (संचालन और सेवाएं) डॉ. अमित कुमार जैन और राइट्स के निदेशक (तकनीकी) डॉ. दीपक त्रिपाठी ने आधिकारिक तौर पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.”

क्यों हुआ समझौता

DMRC के अनुसार, इस साझेदारी का उद्देश्य मेट्रो रेलवे, शहरी और इंटरसिटी ट्रांजिट, बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की विविधता में संचालन और रखरखाव से संबंधित सेवाओं में भारत और विदेशों में परियोजनाओं की पहचान, सुरक्षा और निष्पादन के लिए उनकी संबंधित शक्तियों को पूरक करके डीएमआरसी और राइट्स के संयुक्त प्रयासों को समन्वित करना है.

डीएमआरसी ने कहा, “DMRC और राइट्स के बीच सहयोग से दोनों संगठनों को संबंधित क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता के साथ भारत और विदेशों में नई परियोजनाओं पर एक साथ काम करने में मदद मिलेगी.”

392 किलोमीटर में फैली है दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो प्रणाली दिल्ली को भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में नोएडा और गाजियाबाद, हरियाणा में गुड़गांव, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ और बल्लभगढ़ जैसे पड़ोसी शहरों से कुशलतापूर्वक जोड़ती है. दिल्ली मेट्रो प्रणाली में 12 रंग-कोडित लाइनें शामिल हैं, जो 288 स्टेशनों को सेवा प्रदान करती हैं और 392.44 किलोमीटर की कुल लंबाई को कवर करती हैं, जो इस क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण परिवहन नेटवर्क प्रदान करती हैं.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top