Uncategorized

Saksoft Stocks: अधिग्रहण की खबर आते ही रॉकेट बन गया सुस्त पड़ा शेयर, दिनभर में आया 12 फीसदी का उछाल

 

Saksoft Share price: IT सर्विस मैनेजमेंट कंपनी सैकसॉफ्ट लिमिटेड (Saksoft Limited) के शेयरों में आज यानी 13 जून को जबरदस्त उछाल देखने को मिला। अगर साल भर का रिटर्न देखा जाए तो इसके शेयरों ने करीब 1 फीसदी का रिटर्न दिया, लेकिन कंपनी ने आज एक अधिग्रहण किया और इसके शेयरों में 12 फीसदी से ज्यादा का उछाल आ गया। आज BSE पर इसके शेयर 12.05% के उछाल के साथ 291.90 पर बंद हुए। जबकि, NSE पर इसके शेयरों में 12.53 % का उछाल दर्ज किया गया और ये 293.40 रुपये पर बंद हुए।

BSE पर इंट्रा डे ट्रेड के दौरान Saksoft Limited के शेयर 305 रुपये के हाई लेवल तक पहुंच गए थे। पिछले कारोबारी दिन यानी बुधवार को सैकसॉफ्ट के शेयरों की क्लोजिंग प्राइस 260.50 रुपये थी। मौजूदा समय में सैकसॉफ्ट का मार्केट कैप 2,919 करोड़ रुपये है।

एक अधिग्रहण से आया इतना तेज उछाल

सैकसॉफ्ट ने कल यानी 12 जून को ही शेयर बाजार को जानकारी दी थी कि वह डिजिटल इंडीनियरिंग कंपनी ऑगमेंटो लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (Augmento Labs Private Limited) की 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने करेगी और इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच समझौता हो गया है। पूरी हिस्सेदारी खरीद लेने के बाद Augmento Labs सैकसॉफ्ट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी बन जाएगी।

चार सप्ताह के भीतर पूरा होगा अधिग्रहण

अधिग्रहण के लिए ट्रांजैक्शन अगले चार सप्ताह के भीतर पूरा किया जा सकता है। इस सौदे के लिए कुल नकद पर विचार 100 करोड़ रुपये तक है, जिसमें 35 करोड़ रुपये का एडवांस नकद और दो वित्तीय वर्षों में परफॉर्मेंस के आधार पर बाकी बैलेंस की भरपाई शामिल है।

शेयर बाजार को दी गई जानकारी के मुताबिक, Augmento Labs का वित्त वर्ष 24 (FY24) में टर्नओवर 45 करोड़ रुपये रहा, जबकि FY23 में यह 44.84 और FY22 में 29.81 करोड़ रुपये रहा था।

अधिग्रहण को लेकर सैक्सॉफ्ट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (MD) आदित्य कृष्ण ने कहा, ‘हमारा मानना ​​है कि ऑगमेंटो लैब्स का अधिग्रहण डायनॉमिक और तेजी से बढ़ते डिजिटल इंजीनियरिंग मार्केट में सैकसॉफ्ट की स्थिति को काफी मजबूत करेगा। ऑगमेंटो लैब्स की मजबूत इंजीनियरिंग स्पेशिलिटी और डोमेन नॉलेज, सैक्सॉफ्ट के व्यापक पैमाने और डिजिटल स्किल को पूरा करने का काम करेगा।’

1 साल में सुस्त रिटर्न, मगर अब आई तेजी

सैकसॉफ्ट के शेयरों ने 1 साल में करीब एक फीसदी का रिटर्न ही दिया है। वहीं, 6 महीने में इसके शेयरों में करीब 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। लेकिन अगर 3 महीने का आंकड़ा देखें तो इसके शेयर 26 फीसदी तक उछल गए और 1 महीने में 12 फीसदी के लगभग बढ़त हुई। पिछले एक सप्ताह में कंपनी के शेयरों में करीब 19 फीसदी की तेजी देखी गई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top