Markets

Stock Tips: 5जी के दौर में इस शेयर से होगी बंपर कमाई, 23 साल बाद निवेश का शानदार मौका

Stock Tips: 5जी का दायरा और बढ़ रहा है। इसके अलावा डेटा सेंटर और ब्रॉडबैंड कनेक्शन की संख्या भी बढ़ रही है। इन सबमें एक चीज कॉमन है कि इनमें ऑप्टिकल फाइबर जैसे टेलीकॉम इक्विपमेंट्स इस्तेमाल होते हैं। चूंकि इनकी ग्रोथ की गुंजाइश अच्छी दिख रही है तो इनमें इस्तेमाल होने वाली चीजें बनाने वाली कंपनी को भी फायदा मिलेगा। ऐसी ही एक कंपनी है HFCL और इसके शेयर करीब चार महीने में 23 साल के हाई पर पहुंचे थे। इस हाई से फिलहाल यह करीब 5 फीसदी डाउनसाइड है लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस गिरावट को निवेश के मौके के तौर पर देखना चाहिए। आज की बात करें तो BSE पर यह 0.67 फीसदी की बढ़त के साथ 112.25 रुपये (HFCL Share Price) पर बंद हुआ है।

HFCL के लिए क्या है टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज फर्म वेंचुरा का कहना है कि जुलाई 2022 में उसका अनुमान था कि एचएफसीएल को वित्त वर्ष 2024 में 6673 करोड़ रुपये का रेवन्यूस 951 करोड़ रुपये का EBITDA और 552 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हासिल होगा। हालांकि वास्तविक नतीजे इससे कमजोर रहे और इसकी वजह ये है कि दुनिया भर में ऑप्टिल फाइबर केबल्स की मांग कमजोर पड़ी। हालांकि अब स्थिति में बदलाव आ रहा है और 5जी का जोर है। अब ब्रोकरेज का अनुमान है कि इसका रेवेन्यू वित्त वर्ष 2027 में 10 हजार करोड़ रुपये, EBITDA भी 1581 करोड़ रुपये और नेट प्रॉफिट 942 करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा।

 

अब सवाल ये है कि बदला क्या है? बदला ये है कि 5जी का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही फाइबर टू द होम (FTTH) और डेटा सेंटर भी बढ़ रहे हैं। इससे टेलीकॉम ट्रांसमिशन से जुड़े प्रोडक्ट्स की मांग में इजाफा होगा। इसके अलावा HFCL के लिए बदला ये है कि अब इसने रेलवेज पर फोकस करना बंद कर दिया है क्योंकि उसमें प्रोजेक्ट पूरा होने में बहुत समय लगता है। इसके अलावा डिफेंस सेक्टर की तेजी से भी इसके कारोबार को सपोर्ट मिलेगा क्योंकि राइफल के लिए इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स, ग्राउंज सर्विलांस रडार्स और नाइट विजन डिवाइसेज इत्यादि की मांग बढ़ेगी। कंपनी 1400 करोड़ रुपये का कैपिटल एक्सपेंडिचर कर सकती है। इन सब बातों को देखते हुए ब्रोकरेज फर्म वेंचुरा ने 163 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग के साथ इसकी कवरेज शुरू की है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

एचएफसीएल के शेयर पिछले साल 26 अक्टूबर 2023 को एक साल के निचले स्तर 61.52 रुपये पर थे। इस लेवल से 4 ही महीने में यह 91 फीसदी से अधिक उछलकर 27 फरवरी 2024 को 117.75 रुपये पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए 23 साल का हाई है। हालांकि यह तेजी कायम नहीं रह सकी और फिलहाल इस लेवल से यह करीब 5 फीसदी डाउनसाइड है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top