Markets

Exide Industries के शेयर रिकॉर्ड हाई पर, एक साल में 163% रिटर्न दे चुका है स्टॉक

एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में आज 13 जून को करीब दो फीसदी तक की तेजी देखी गई। इंड्राडे में स्टॉक ने 550.40 रुपये के अपने रिकॉर्ड हाई को छू लिया। इस समय कंपनी के शेयर 0.60 फीसदी की बढ़त के साथ 544.05 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहे हैं। दरअसल, एक्साइड इंडस्ट्रीज ने अपनी सब्सिडियरी एक्साइड एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (EESL) में 75 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में खरीदारी देखी गई। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 46,155 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले एक साल में इस स्टॉक ने 163 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है।

Exide Industries का बयान

एक्साइड इंडस्ट्रीज ने 12 जून को रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि इस निवेश से बैटरी सेक्टर की इस दिग्गज कंपनी द्वारा किया गया कुल निवेश 2452 करोड़ रुपये हो जाएगा। यह सब्सिडियरी कंपनी एडवांस्ड केमिस्ट्री की बैटरी सेल बनाने के साथ-साथ असेंबलिंग, बैटरी मॉड्यूल, बैटरी पैक बेचने और अन्य संबंधित एक्टिविटी में शामिल है।

 

इसके पहले अप्रैल में दो दक्षिण कोरियाई ऑटो कंपनियां हुंडई मोटर (HMC) और किया कॉर्पोरेशन (Kia Corporation) ने घरेलू बैटरी कंपनी के साथ साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी का मकसद देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी लोकलाइजेशन है। मॉर्गन स्टेनली का मानना ​​है कि अगले दस वर्षों में एक्साइड के शेयरों में अच्छी तेजी हो सकती है। इसके अलावा, मेड इन इंडिया ईवी के लिए सरकार का सपोर्ट कंपनी को बैटरी सेल लोकलाइजेशन में लीडिंग प्लेयर बनने में मदद कर सकता है।

Exide Industries पर क्या है ब्रोकरेज की राय

मई के आखिर में ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने एक्साइड इंडस्ट्रीज के शेयरों के लिए अपना टारगेट प्राइस बढ़ाकर 520 रुपये कर दिया था। हालांकि, अब यह स्टॉक टारगेट प्राइस से आगे निकल चुका है। ब्रोकरेज का मानना ​​है कि कंपनी सभी बिजनेस वर्टिकल में बेहतर प्रदर्शन करने की स्थिति में है। जेपी मॉर्गन के एनालिस्ट्स ने कहा, “इंडस्ट्रियल डिमांड, खास तौर पर लेड एसिड बैटरी को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top