Zerodha vs Grow: ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकिंग मार्केट में फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म ग्रो का जलवा बरकरार है। मई में इसका एक्टिव यूजर बेस 1.03 करोड़ के पार चला गया। वहीं इसकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी जीरोधा के पिछले महीने 75 लाख एक्टिव यूजर्स रहे। एनएसई के आंकड़ों से आज 12 जून को इसका खुलासा हुआ है। ग्रो से मई में 4.33 लाख एक्टिव यूजर्स जुड़े जबकि जीरोधा से करीब 1.14 लाख। इस प्रकार ग्रो का मार्केट 30 फीसदी के पार चला गया। ग्रो के एक्टिव यूजर्स की यह संख्या मनीकंट्रोल के अनुमान के मुताबिक ही है। मनीकंट्रोल ने 28 मई को खुलासा किया था कि इक्विटी मार्केट में बढ़ती एक्टिविटी और स्टार्टअप्स के आईपीओ में तेजी के चलते ग्रो के 1 करोड़ से अधिक एक्टिव यूजर्स हो सकते हैं। स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक एक्टिव यूजर वे होते हैं जिन्होंने एक साल में कम से कम एक ट्रेड किया हो।
Grow और Zerodha के बाद Angel One
एनएसई के मई के आंकड़ों के मुताबिक ग्रो के 1.03 करोड़ और जीरोधा के 75 लाख एक्टिव यूजर्स हैं। एंजेल वन ने मई में 1.84 लाख यूजर्स जोड़े और अब इसके टोटल 64.86 लाख यूजर्स हो गए हं। अपस्टॉक्स की बात करें तो इसक 25.91 लाख यूजर्स हैं। एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक विजय शेखर शर्मा के पेटीएम मनी के 7.86 लाख एक्टिव यूजर्स हैं। आईसीआईसी सिक्योरिटीज के मई में 18.7 एक्टिव यूजर्स रहे। मई के आंकड़ों के मुताबिक कोटक सिक्योरिटीज के 12.82 लाख और एचडीएफसी सिक्योरिटीज के 11.31 लाख यूजर्स हैं।
मुनाफे में कौन है आगे
ग्रो ने जीरोधा को पिछले साल सितंबर में पीछे छोड़ा था और अब यह जीरोधा से काफी आगे निकल गई है। अप्रैल में एनएसई पर करीब एक तिहाई एक्टिव यूजर्स ग्रो के रहे। अप्रैल महीने में ग्रो के एक्टिव यूजर्स सालाना आधार पर 77.5 फीसदी उछलकर 99 लाख पर पहुंच गए। इसका मार्केट शेयर 16.5 फीसदी से बढ़कर 23.4 फीसदी पर पहुंच गए। जीरोधा का एक्टिव यूजर बेस उछलकर 74 लाख के करीब पहुंच गया। हालांकि अगर मुनाफे की बात करें तो वित्त वर्ष 2023 में जीरोधा का रेवेन्यू 38.5 फीसदी उछलकर 6875 करोड़ रुपये और मुनाफा 39 फीसदी उछलकर 2907 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। वहीं ग्रो की बात करें तो इसका रेवेन्यू 266 फीसदी उछलकर 1277 करोड़ रुपये पर पहुंच गया और इसे 448 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हासिल हुआ।