Uncategorized

Stocks to Watch, June 12: आज होंगे 2 अहम फैसले, फोकस में रहेंगे L&T, Cipla, Patanjali Foods, TCS जैसे 7 स्टॉक्स

ग्लोबल लेवल पर, एशियाई बाजारों में ज्यादातर गिरावट रही, हैंग सेंग (Hang Seng) 1.5 प्रतिशत, निक्केई (Nikkei) 0.7 प्रतिशत और ASX200 0.5 प्रतिशत नीचे थे। दूसरी ओर, कोस्पी (Kospi) 0.4 प्रतिशत ऊपर था।

चीन की मई की मुद्रास्फीति दर (China’s May inflation rate ) 0.3 प्रतिशत रही, जो रॉयटर्स द्वारा पोल किए गए अर्थशास्त्रियों की 0.4 प्रतिशत के अनुमानों से कम थी। इस आंकड़ें में अप्रैल से कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है।

ओवरनाइट, अमेरिका में S&P 500 और नैस्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite ) नई ऊंचाई पर बंद हुए। व्यापक बाजार सूचकांक 0.27 प्रतिशत बढ़ा, जबकि नैस्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) में 0.88 प्रतिशत की बढ़त रही। दूसरी ओर, डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Industrial Average० में 0.31 प्रतिशत की गिरावट रही।

12 जून को फोकस में रहेंगे ये 7 स्टॉक्स, देखें लिस्ट

लार्सन एंड टुब्रो (L&T):

इंजीनियरिंग प्रमुख कंपनी को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 25 (FY25) में भारत में आम चुनावों के बाद निजी पूंजीगत खर्च में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी। FY24 के लिए अपनी सालाना रिपोर्ट में, इसने कहा कि निजी औद्योगिक पूंजी खर्च (private industrial capital spending ) को FY24 में मापा गया है, लेकिन ग्लोबल सप्लाई चेन में डाइवर्सिटी के ट्रेंड और प्रमुख लक्षित मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री को मजबूत करने के लिए सरकार के उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (PLI) के प्रति निवेशकों की प्रतिक्रिया के साथ अगले वित्तीय वर्ष में बढ़ने की उम्मीद है।

हालांकि, भू-राजनीतिक तनाव, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजारों में अस्थिरता, समुद्री मार्ग व्यापार में लगातार रुकावट और ज्यादा गर्म मौसम की घटनाओं से आने वाली प्रतिकूल परिस्थितियों का भी असर देखने को मिल सकता है।

Cipla:

सिप्ला ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि अतिरिक्त राज्य कर आयुक्त (अपील), सेंट्रल डिवीजन,पटना ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान अस्वीकार्य इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करने के लिए कंपनी के खिलाफ राज्य कर, विशेष सर्कल, पटना के संयुक्त आयुक्त के कार्यालय के आदेश को बरकरार रखा है।

कंपनी इस संबंध में उच्च अपीलीय प्राधिकारी के समक्ष आवश्यक अपील दायर करेगी।

Patanjali Foods:

पतंजलि फूड्स ने स्पष्ट किया है कि वह पतंजलि आयुर्वेद के गैर-खाद्य व्यवसाय (non-food business० को अपने साथ विलय करने की खबरों पर विचार कर रही है। पतंजलि फूड्स के बोर्ड ने 26 अप्रैल, 2024 को पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited ) से प्राप्त प्रारंभिक प्रस्ताव पर चर्चा की थी। इस प्रस्ताव का मूल्यांकन करने और उचित परिश्रम करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें एक स्वतंत्र निदेशक (Independent Director), CEO और CFO शामिल हैं। हालांकि, अभी तक कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

Tata Consultancy Services(TCS):

TCS ने अमेरिका में एक नया इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इंजीनियरिंग लैब लॉन्च किया है, जो ग्राहकों को इनोवेटिव सॉल्यूशंस ज्यादा कुशलता से विकसित करने में मदद करेगा। यह लैब सिनसिनाटी, ओहायो (Cincinnati, Ohio) में स्थित है और यह AI, GenAI और IoT इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस के रैपिड प्रोटोटाइप, एक्सपेरीमेंट और बड़े पैमाने पर इंप्लीमेंटेशन में सपोर्ट करेगी।

TVS Supply Chain Solutions:

कंपनी ने सिंगापुर में एंटिग्रेटेड सप्लाई चेन सॉल्यूशंस (ISCS) सेवाओं के लिए डेमलर ट्रक साउथ ईस्ट एशिया पीटीई. लिमिटेड (Daimler Truck South East Asia Pte. Ltd ) के साथ पांच साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट किया है।

Dollar Industries:

डॉलर इंडस्ट्रीज ने अपने ‘विजन साउथ इंडिया’ रणनीति के हिस्से के रूप में, दक्षिणी बाजार से बिक्री में लगभग 50 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखा है। कंपनी का लक्ष्य घरेलू राजस्व का लगभग 20 प्रतिशत दक्षिणी बाजार से प्राप्त करना है।

Tube Investments of India:

कंपनी और इसकी सब्सिडियरी कंपनी टीआई क्लीन मोबिलिटी (TI Clean Mobility) ने साउथ एशिया ग्रोथ इनवेस्ट III LLC और साउथ एशिया ईबीटी ट्रस्ट III (सामूहिक रूप से GEF) के साथ 160 करोड़ रुपये के कंपल्सरी कन्वर्टिबल प्रेफरेंस शेयरों की अतिरिक्त सब्सक्रिप्शन के लिए समझौतों किया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top