Markets

NDA सरकार में इन सेक्टर्स पर होगा ज्यादा फोकस, अभी निवेश करने पर हो सकती है छप्परफाड़ कमाई

लोकसभा चुनावों में इस बार बीजेपी को अपने दम पर सरकार बनाने लायक सीटें नहीं मिली। हालांकि, एनडीए को बहुमत मिला है। इस सरकार के कार्यकाल पूरा करने की उम्मीद है। इनवेस्टर्स की नजरें उन सेक्टर पर हैं, जिनमें एनडीए की सरकार में अच्छी ग्रोथ दिख सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर पर रहा है। सरकार ने FY25 में पूंजीगत खर्च के लिए आवंटन बढ़ाकर 11.1 लाख करोड़ रुपये कर दिया है।

इंफ्रास्ट्रक्चर

एनडीए की नई सरकार का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर पर बने रहने की उम्मीद है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा खर्च से इकोनॉमिक ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा। नई सरकार एक तरफ जहां पहले से चल रहे प्रोजेक्ट्स को जल्द पूरा करने की कोशिश करेगी वहीं दूसरी तरफ नए प्रोजेक्ट्स का ऐलान करेगी। इंफ्रास्ट्रक्चर आधारित म्यूचुअल फंड्स या रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट्स (REITs) पर फोकस बढ़ाना अच्छा कदम होगा।

रिन्यूएबल एनर्जी

पीएम मोदी की सरकार ने पिछले कुछ सालों में रिन्यूएबल एनर्जी पर फोकस बढ़ाया है। इंटरनेशनल सोलर अलायंस और नेशनल सोलर मिशन इसके उदाहरण हैं। इनवेस्टर्स सोलर, विंड और रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की दूसरी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। उम्मीद है कि सरकार इस सेक्टर को टैक्स में छूट सहित दूसरे तरह के प्रोत्साहन देगी।

टेक्नोलॉजी एंड आईटी सर्विसेज

इंडियन आईटी कंपनियों का प्रदर्शन अच्छा रहा है। अब देश में स्टार्टअप्स का इकोसिस्टम भी बना है। डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसे प्रोग्राम के जरिए टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर सरकार का फोकस बना रहेगा। ऐसे में टेक्नोलॉजी आधारित फंड या कंपनियों में निवेश किया जा सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन और साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी कंपनियों में भी निवेश के मौके होंगे।

फाइनेंशियल सर्विसेज

एक्सपर्ट्स का कहना है कि फाइनेंशियल इनक्लूजन और इकोनॉमिक रिफॉर्म्स पर सरकार का फोकस बना रहेगा। जनधन योजना, जीएसटी की शुरुआत और बैंकिंग सेक्टर में रिफॉर्म्स से फाइनेंशियल ग्रोथ की ठोस बुनियाद पड़ी है। इसलिए बैंक, एनबीएफसी और इंश्योरेंस कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश से अच्छा मुनाफा हो सकता है।

हेल्थकेयर एंड फार्मास्युटिकल्स

कोविड की महामारी ने मजबूत हेल्थकेयर सिस्टम की अहमियत बता दी है। सरकार आयुष्मान भारत जैसी स्कीम के जरिए हेल्थकेयर पर फोकस बढ़ा रही है। सरकार का फोकस कम कीमत पर लोगों को अच्छी हेल्थ सर्विसेज उपलब्ध कराने पर हो सकता है।

एग्रीकल्चर एंड एग्रीटेक

एग्रीकल्चर आज भी इंडियन इकोनॉमी का आधार है। इसीलिए सरकार का फोकस किसानों की इनकम बढ़ाने पर रहा है। एनडीए की नई सरकार का फोकस भी कृषि क्षेत्र में रिफॉर्म्स के जरिए ग्रामीण इलाकों में लोगों खासकर किसानों की आमदनी बढ़ाने पर होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top