Markets

बाजार लगातार दूसरे हफ्ते गिरावट पर हुआ बंद, आईटी, ऑटो, फाइनेंशियल शेयरों में दिखा सबसे ज्यादा दबाव


Last Update News= Mar 18, 2023 @ 1:15 pm

संकट से गुजर रहे कई अमेरिकी बैंकों के बाद ग्लोबल संकेतों के बीच 17 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में भारतीय बाजार के लिए ऐसा दूसरा हफ्ता रहा है जब बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली। हालांकि अमेरिकी बैंकों को वित्तीय सहायता, कच्चे तेल की कीमतों में नरमी और यूएस फेड द्वारा आगामी नीति आक्रामक नहीं होने की उम्मीद से बाजार में थोड़ी रिलीफ रैली देखने को मिली। 17 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में सेंसेक्स 1,145.23 अंक यानी 1.93 फीसदी की गिरावट के साथ 57,989.90 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 312.9 अंक यानी 1.79 फीसदी की बढ़त के साथ 17,100के स्तर पर बंद हुआ।

बीते हफ्ते बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। Swan Energy, PC Jeweller, GRM Overseas, Brightcom Group, Deep Polymers, Vikas WSP, Rushil Decor, PNB Housing Finance, Future Consumer and Jindal Drilling Industries में 15-22 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। Jain Irrigation Systems, Moschip Technologies, Medplus Health Services, Waaree Renewable Technologies, Zen Technologies, Shiva Cement, Onward Technologies और AYM Syntex में 10-15 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।

बीएसई मिडकैप इंडेक्स 2 फीसदी टूटा है। Samvardhana Motherson International, Emami, Biocon, CRISIL, Gillette India, Aditya Birla Fashion & Retail, Union Bank of India और Mphasis में गिरावट रही।

बीते हफ्ते बीएसई लॉर्जकैप इंडेक्स 1.6 फीसदी टूटा है। IndusInd Bank, Bandhan Bank, Star Health & Allied Insurance Company, Adani Wilmar और Adani Total Gas बीएसई लॉर्जकैप के टॉप लूजर रहें। वहीं Adani Green Energy, Adani Transmission, Bharat Petroleum Corporation, DLF और Tech Mahindra टॉप गेर रहें।

 

मार्केट कैप के लिहाज से देखें तो बीते हफ्ते Reliance Industries के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। उसके बाद Tata Consultancy Services, Infosys और State Bank of India का नंबर रहा। वहीं दूसरी तरफ Titan Company, Tech Mahindra और Larsen & Toubro के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली।

सेक्टर की बात करें तो बीते हफ्ते निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स 4.5 फीसदी टूटा है जबकि ऑटो इंडेक्स में करीब 4 फीसदी की गिरावट रही। वहीं आईटी इंडेक्स 2.3 फीसदी और बैंक इंडेक्स 2 फीसदी टूटा ।

17 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में FIIs नेट सेलर रहे। एफआईआई ने भारतीय बाजारों में 7,953.66 करोड़ रुपये की बिकवाली की । वहीं डीआईआई ने 9,233.05 करोड़ रुपये की खरीदारी की। हालांकि इस महीने अब तक एफआईआई और डीआईआई ने भारतीय बाजार से 6,408.19 और 16,162.40 करोड़ रुपये की खरीदारी की है।

17 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 51 पैसे की गिरावट के साथ 82.55 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं 10 मार्च को रुपया 82.04 के स्तर पर बंद हुआ था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top