Uncategorized

2 कंपनियां ट्रेड करेंगी Ex-Dividend, जानें कहां होगा निवेशकों को अधिक फायदा

Dividend Stock: शेयर बाजार में आज 2 कंपनियां एक्स-डिविडेंड स्टॉक के तौर पर ट्रेड करेंगी। ये दो कंपनियां डॉ लाल पैथलैब्स (Dr. Lal PathLabs) और नेल्को (Nelco Ltd) है। निवशकों को इन कंपनियों के शेयरों पर आज नजर बनाए रखने की जरूरत है। आइए एक-एक करके जानते हैं इनके विषय में साथ ही कौन सी कंपनी कितना डिविडेंड देगी यह भी जानते हैं।

कौन सी कंपनी कितना डिविडेंड दे रही है?

1- डॉ लाल पैथलैब्स – कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2024 के लिए फाइनल डिविडेंड देने का फैसला किया है। एक शेयर पर योग्य निवेशकों को 6 रुपये का फायदा होगा। शेयर बाजारों को दी जानकारी में कंपनी ने कहा था कि 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले एक शेयर पर 6 रुपये का डिविडेंड दिया जाएगा। यानी योग्य निवेशकों को हर एक शेयर पर 60 प्रतिशत का फायदा होगा।

कंपनी के लिए मार्च तिमाही काफी शानदार रही थी। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 49 प्रतिशत के इजाफे के साथ 84.5 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया। बता दें, कंपनी भारत में कुल 280 लैब्स का संचालन करती है।

कंपनी के शेयरों की कीमतों में पिछले एक साल के दौरान 43 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। शुक्रवार को शेयर 1.42 प्रतिशत की तेजी के साथ 2797.75 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था।

2- नेल्को – इस कंपनी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा था कि 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले एक शेयर पर 22 प्रतिशत का डिविडेंड दिया जाएगा। यानी हर एक शेयर पर निवेशकों को 2.20 रुपये का फायदा होगा। मार्च तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 6.1 करोड़ रुपये रहा था। वहीं, इस दौरान कुल रेवन्यू 81.60 करोड़ रुपये रहा था।

शुक्रवार को कंपनी के शेयरों का भाव 1.59 प्रतिशत के इजाफे के साथ 730.05 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था। पिछले एक साल के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों में महज 4.7 प्रतिशत की तेजी ही देखने को मिली है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top