Uncategorized

Heritage Foods के शेयर एक साल में 200% चढ़े , क्या है TDP नेता चंद्रबाबू नायडू से संबंध

TDP Stocks: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब यह तय हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में NDA की सरकार बनने जा रही है। मगर इस बार सरकार बहुमत वाली नहीं बल्कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलगूदेशम पार्टी (TDP) और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) के समर्थन से बनेगी। मोदी सरकार के लौटने की खबर के बाद शेयर बाजार में तेजी तो आ रही है लेकिन हेरिटेज फूड्स (Heritage Foods) के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। आज तो इंट्रा डे ट्रेड के दौरान अपर सर्किट ही लग गया और यह लगातार दूसरे दिन लगा अपर सर्किट था। हेरिटेड फूड्स के शेयर को TDP स्टॉक भी कहा जा रहा है।

Heritage Foods के शेयर आज यानी 6 जून को 10 फीसदी की उछाल के साथ 601.15 रुपये पर बंद हुए। यह एक साल का हाई लेवल है। इसके साथ ही कंपनी का बाजार मूल्यांकन (m-cap) 5,578.43 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

क्यों बढ़ रहे हैं Heritage Foods के शेयर

देश में लोकसभा चुनाव के साथ ही साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव हुए। ओडिशा में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की तो आंध्र प्रदेश में TDP ने। मगर TDP को भाजपा ने समर्थन भी दिया था। केंद्र और राज्य, दोनों जगहों पर चंद्रबाबू नायडू काफी मजबूत नजर आ रहे हैं। ऐसे में यह स्टॉक निवेशकों के खूब आकर्षित कर रहा है। अब आइये जानते हैं हेरिटेज फूड्स का क्या है चंद्रबाबू नायडू से लिंक

Heritage Foods का क्या है CM चंद्रबाबू नायडू से संबंध

TDP के दिग्गज नेता, मौजूदा समय में भाजपा के साथ केंद्र में सरकार बनाने वाले चंद्रबाबू नायडू ने हेरिटेज फूड्स की स्थापना साल 1992 में की थी। हेरिटेज फूड्स तीन तरह का बिजनेस करती है- एग्री, रिटेल और डेयरी। कंपनी ने हाल ही में ‘ट्रूली गुड’ नाम से शुद्ध घी की नई रेंज लॉन्च की है। यह अपनी सब्सिडियरी कंपनी हेरिटेज न्यूट्रीवेट लिमिटेड (HNL) के जरिये मवेशियों के लिए चारा का भी बिजनेस करती है। इसका आंध्र प्रदेश सहित ज्यादातर साउथ राज्यों में दूध, घी, पनीर, लस्सी जैसे मिल्क प्रोडक्ट्स का काफी बड़ा बाजार है।

शेयर बाजार में उपलब्ध 31 मार्च 2024 तक की जानकारी के मुताबिक, Heritage Foods के प्रमोटर और चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश (Nara Lokesh ) की 10.82 फीसदी हिस्सेदारी है। उनके अलावा, कंपनी की प्रमोटर चंद्रबाबू नायडू की पत्नी नारा भुवनेश्वरी (Nara Bhuvaneshwari ) भी हैं, जिनकी 24.37 फीसदी हिस्सेदारी है। नारा लोकेश के करीब 10 वर्षीय बेटे देवांश नारा (Devaansh Nara ) की भी कंपनी में 0.06% हिस्सेदारी है।

1 साल में 200 फीसदी चढ़े Heritage Foods के शेयर

Heritage Foods के शेयरों में इन दिनों जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। इसके शेयर सिर्फ एक हफ्ते में 60 फीसदी से ज्यादा चढ़े हैं। जबकि, 1 महीने में Heritage Foods के शेयरों में 80 फीसदी के करीब उछाल आया है। सिर्फ साल 2024 की बात की जाए तो अबतक कंपनी ने 150 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। 1 साल में कंपनी ने निवेशकों को करीब 200 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि 6 महीने में सिर्फ इसके शेयरों में 153 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला। एक साल पहले हेरिटेज फूड्स के शेयर 205 रुपये के करीब ट्रेड कर रहे थे, जो इस दौरान 600 पार पहुंच गए हैं।

कैसी रही Heritage Foods की फाइनेंशियल परफॉर्मेंस

Heritage Foods Q4FY24 Results: अगर आप भी इस कंपनी के शेयरों में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके पहले इसकी परफॉर्मेंस के बारे में भी देख लें। कंपनी ने वित्त वर्ष 24 की जनवरी-मार्च तिमाही (Q4FY24) में सालाना आधार पर (YoY) 83.6 फीसदी के साथ 106.50 करोड़ रुपये का नेट मुनाफा (net profit) दर्ज किया।

इस दौरान हेरिटेड फूड्स का रेवेन्यू भी सालाना आधार पर 17.1 फीसदी बढ़कर 3,793.9 करोड़ रुपये हो गया। जबकि कामकाजी मुनाफा यानी EBITDA 51.5 फीसदी बढ़कर 209.50 करोड़ रुपये हो गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top