Markets

Inox Wind ने बनाई चार सब्सिडियरीज, निवेश को लेकर ब्रोकरेज का ये है रुझान

Inox Wind News: विंड टर्बाईन बनाने वाली आईनॉक्स विंड ने चार कंपनियां बनाई हैं जिनका पूरा मालिकाना हक आईनॉक्स विंड के पास है। ये कंपनियां हैं- जूनाचय विंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, धारवी कलां विंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, डांगरी विंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड और कडोडिया विंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड। कंपनी ने आज 8 जून को एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है। एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक इन कंपनियों का फोकस देश भर में विंड फार्म डेवलप करने पर होग। इन सब्सिडियरीज को अभी भारत में बनाया गया है और इनका बिजनेस ऑपरेशन अभी शुरू होने वाला है।

कर्ज मुक्त होने वाली है Inox Wind

आईनॉक्स विंड 800 करोड़ डॉलर के INOXGFL Group का हिस्सा है जिसका कारोबार केमिकल और रिन्यूएबल एनर्जी में है। इस साल फरवरी में एक कॉन्फ्रेंस कॉल में मैनेजमेंट ने एनालिस्ट्स से कहा था कि मार्च तिमाही में इसे जो ऑर्डर मिले हैं, उससे इसका ऑर्डर बुक करीब 2.6 गीगावॉट पर पहुंच गया है जिससे इसके रेवेन्यू की अच्छी ग्रोथ दिख रही है। इसके शेयरों की बात करें हाल ही में इसके सर्किट लिमिट को 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी किया गया था। पिछले कुछ समय से इसके शेयरों में काफी उतार-चढ़ाव दिख रहा है। लोकसभा चुनाव के नतीजे जिस दिन आए थे, उस दिन यह 10 फीसदी टूट गया था लेकिन फिर बुधवार और गुरुवार को इसने रिकवरी की।

 

इससे पहले 28 मई को जब प्रमोटर्स ने ब्लॉक डील्स के जरिए कंपनी में अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी हल्की की थी तो शेयर 10 फीसदी फिसल गए। इसकी प्रमोटर आईनॉक्स विंड एनर्जी ने कहा था कि ब्लॉक डील के जरिए जो 900 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं, उसका आईनॉक्स विंड का कर्ज पाटने के लिए निवेश किया जाएगा। इसके बाद प्रमोटर के कर्ज को छोड़कर आईनॉक्स विंड नेट डेट फ्री कंपनी हो जाएगी।

ब्रोकरेज का क्या है रुझान

घरेलू ब्रोकरेज फर्म नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने हाल ही में आईनॉक्स विंड की खरीदारी की रेटिंग के साथ कवरेज शुरू की थी और इसमें निवेश के लिए टारगेट प्राइस 193 रुपये पर फिक्स किया। इसके शेयर अभी 150.20 रुपये के भाव पर हैं। पिछले साल 13 जून 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 34.40 रुपये पर था और 27 मई 2024 को यह 177 रुपये की रिकॉर्ड हाई पर था। ब्रोकरेज फर्म का अनुमान है कि डेट-इक्विटी कटौती के साथ इसका ऑर्डर बुक सालाना 44 फीसदी की चक्रवृद्धि दर (CAGR) और रेवेन्यू 73 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ सकता है। इसके अलावा ऑपरेशंस एंड मेंटेनेंस (O&M) सर्विसेज में EBITDA मार्जिन 30 फीसदी से अधिक CAGR से बढ़ सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top