Uncategorized

TCS से विप्रो तक, मंदी के माहौल में भी बढ़ी आईटी कंपनियों के CEO की सैलरी

 

देश की दिग्गज आईटी कंपनियों के सीईओ ने इस वित्तीय वर्ष (FY2023-24) में अपने एनुअल सैलरी पैकेज में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी है। हाल के वर्षों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), कॉग्निजेंट और विप्रो जैसी कंपनियों में मौजूदा सीईओ की सैलरी 48 करोड़ रुपये से लेकर 92 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। सैलरी पैकेज में यह बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई जब आईटी इंडस्ट्री अनिश्चितता और मंदी के दौर से गुजर रही है। बहरहाल, आइए जानते हैं कि किस सीईओ की कितनी सैलरी है।

के कृतिवासन

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के सीईओ और एमडी के कृतिवासन ने वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए कुल 25.2 करोड़ रुपये का पैकैज लिया। राजेश गोपीनाथन के अचानक टीसीएस से अलग होने के बाद कृतिवासन ने पिछले साल जून में देश की सबसे बड़े आईटी सेवा कंपनी के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था। उनकी नियुक्ति पांच साल की अवधि के लिए है। कृतिवासन ने पिछले वित्त वर्ष में 3.08 करोड़ रुपये के लाभ, भत्ते के साथ 1.27 करोड़ रुपये का वेतन अर्जित किया और उन्हें 21 करोड़ रुपये का कमीशन भी मिला।

सलिल पारेख

इंफोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सलिल पारेख का सैलरी पैकेज वित्त वर्ष 2023-24 में 17 प्रतिशत बढ़कर 66.24 करोड़ रुपये रहा। इसके साथ कंपनी के शीर्ष अधिकारी उद्योग में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ में शामिल हो गये हैं। पारेख को वित्त वर्ष 2022-23 में 56.4 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज मिला था।

देबाशीष चटर्जी

LTIMindtree के सीईओ और एमडी देबाशीष चटर्जी ने वित्तीय वर्ष 2023-2024 में अपने कुल पैकेज में वृद्धि देखी। वित्तीय वर्ष के दौरान चटर्जी का पैकेज 10% बढ़कर 19.34 करोड़ रुपये हो गया।

थिएरी डेलापोर्टे

विप्रो के पूर्व सीईओ थिएरी डेलापोर्टे ने $20 मिलियन (166 करोड़ रुपये) कमाए, जिसमें 92.1 करोड़ रुपये का पैकेज शामिल था, जिससे वह देश में सबसे अधिक वेतन पाने वाले आईटी सीईओ बन गए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top