Uncategorized

वेदांता के शेयर की बढ़ी चमक, कंपनी के डी-मर्जर प्लान पर खबर का है असर

 

Vedanta stock price: माइनिंग सेक्टर से जुड़ी कंपनी वेदांता लिमिटेड को अपने कारोबार के डी-मर्जर के लिए ज्यादातर कर्जदाताओं से मंजूरी मिल गई है। इस खबर के बाद शुक्रवार को वेदांता के शेयर पर निवेशक टूट पड़े। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यह शेयर 2.22% उछलकर 460.45 रुपये पर बंद हुआ। ट्रेडिंग के दौरान यह शेयर 462.90 रुपये पर पहुंच गया था। 22 मई को शेयर 506.85 रुपये पर पहुंच गया था। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई भी है। 28 सितंबर 2023 को शेयर की कीमत 207.85 रुपये के निचले स्तर पर थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का लो है।

क्या कहा कंपनी के अधिकारी ने

हाल ही में वेदांता के एक वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी ने बताया- मुझे आप सभी को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमें 52 प्रतिशत से अधिक की मंजूरी मिल गयी है, जो हमें 75 प्रतिशत तक पहुंचने के लिए जरूरी है। हमने उस सीमा को भी पार कर लिया है। ज्यादातर ऋणदाताओं ने इसे मंजूरी दे दी है। कुछ की समिति की बैठक लंबित है और कुछ की निदेशक मंडल की बैठक लंबित है। अगले कुछ दिनों में हम एनसीएलटी के पास आवेदन करेंगे। बता दें कि समूह के प्रमुख ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पहले ही अपनी सहमति दे दी थी।

कैसे रहे तिमाही नतीजे

मार्च तिमाही में अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता लिमिटेड का नेट प्रॉफिट 27.2 प्रतिशत घटकर 1,369 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने एक साल पहले 2022-23 की मार्च तिमाही में 1,881 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। कंपनी की आय मार्च तिमाही में घटकर 36,093 करोड़ रुपये रही। एक साल पहले 2022-23 की इसी तिमाही में यह 38,635 करोड़ रुपये थी।

बता दें कि वेदांता लिमिटेड, वेदांता रिसोर्सेज की सब्सिडयरी है। यह एक विविध वैश्विक प्राकृतिक संसाधन कंपनी है, जिसका परिचालन भारत, दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया में तेल और गैस, जस्ता, सीसा, चांदी, तांबा, लौह अयस्क, इस्पात, एल्यूमीनियम तथा बिजली के क्षेत्र में है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top