Markets

Tata Motors Stocks: टाटा मोटर्स के शेयरों में 3% की तेजी, मई में जगुआर लैंड रोवर की 29% बढ़ी बिक्री

Tata Motors Share Price: टाटा मोटर्स के शेयर बुधवार 5 जून को करीब 3 प्रतिशत की तेजी के साथ 928 रुपये के भाव पर बंद हुए। इसकी ब्रिटिश सहायक कंपनी जगुआर लैंड रोवर (JLR) की बिक्री में मई महीने के दौरान जोरदार उछाल आया है। इसी के बाद इसके शेयरों में यह तेजी देखी गई। लग्जरी कार बनाने वाली JLR ने मई महीने के दौरान 6,093 यूनिट्स की बिक्री की। यह पिछले साल मई महीने में हुई 4,732 यूनिट्स की बिक्री से करीब 29 प्रतिशत अधिक है। दिन के कारोबार के दौरान टाटा मोटर्स का शेयर 934 रुपये के हाई तक पहुंच गया था।

डिफेंडर कार बनाने वाली JLR के चौथी तिमाही के नतीजे भी काफी शानदार थे और इसने अपना मजबूत वित्तीय प्रदर्शन जारी रखा है। मार्च तिमाही में JLR का रेवेन्यू 7.9 बिलियन पाउंड रहा, जो सालाना आधार पर 11 प्रतिशत और तिमाही आधार पर 6 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा पूरे वित्त वर्ष 2024 में JLR का रेवेन्यू 29 बिलियन पाउंड तक पहुंच गया, जो पिछले साल की तुलना में 27 प्रतिशत अधिक है।

टाटा मोटर्स देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी है। टाटा मोटर्स का मार्च तिमाही में कंसोलिडेटेड मुनाफा 222 प्रतिशत की जबरदस्त उछाल के साथ 17,407.18 करोड़ रुपये पर पहंच गया, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 5,407.79 करोड़ रुपये था।

हालांकि, कंपनी ने लोकसभा चुनाव के दौरान पैसेंजर कारों की मांग में गिरावट के कारण वित्त वर्ष 2025 की सुस्त शुरुआत की आशंका जताई है। टाटा मोटर्स का कहना है कि उसे प्रीमियम लग्जरी सेगमेंट में लचीलापन बरकरार रहने की संभावना है।

टाटा मोटर्स के मार्च तिमाही के नतीजों के बाद, नोमुरा ने इसके स्टॉक की रेटिंग को Buy से घटाकर ‘न्यूट्रल’ कर दिया। साथ ही उसने कहा कि JLR को मांग के मोर्च पर आगे कुछ जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है। इससे पहले 2023 में टाटा मोटर्स निफ्टी का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला स्टॉक था।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top