Markets

Mazagon Dock Share: भारी बिकवाली के बीच 4% चढ़ा यह PSU स्टॉक, ब्रोकरेज ने कहा- 66% की आ सकती है गिरावट

मझगांव डॉक के शेयरों में आज 5 जून को करीब 4 फीसदी से अधिक का उछाल आया है। इस समय यह स्टॉक BSE पर 4.50 फीसदी की बढ़त के साथ 2799.80 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा है। हालांकि, इस दौरान अन्य डिफेंस PSU स्टॉक्स में 10 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है। दिलचस्प बात यह है कि चुनाव नतीजों के बाद एक्सपर्ट्स पीएसयू में निवेश के को लेकर सावधानी बरतने का सुझाव दे रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद मझगांव डॉक के शेयरों में खरीदारी हो रही है।

इसके अलावा, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स को हाल ही में ICICI सिक्योरिटीज ने Sell रेटिंग दी है। ब्रोकरेज ने स्टॉक में 66 फीसदी की गिरावट की आशंका जताई है। ICICI सिक्योरिटीज ने इस शेयर के लिए 900 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है। यानी इसमें नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इसके पिछले क्लोजिंग प्राइस 2,679.30 रुपये से 66 फीसदी की गिरावट आ सकती है।

Mazagon Dock के मजबूत नतीजे

मझगांव डॉक ने 520 करोड़ रुपये के EBITDA के साथ Q4FY24 में शानदार प्रदर्शन किया, जो पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 1.5 गुना अधिक है। इस प्रदर्शन को 16.9 फीसदी के बेहतर EBITDA मार्जिन से सपोर्ट मिला, जो पिछले साल की समान अवधि में 10.1 फीसदी था, जो 140 करोड़ रुपये के लिक्विडेटेड डैमेज चार्ज के रिफंड, ऑपरेशनल लीवरेज और सब-कॉन्ट्रैक्टिंग और अन्य खर्चों में कमी के कारण हुआ।

मझगांव डॉक के मैनेजमेंट को उम्मीद है कि FY25 मौजूदा ऑर्डर बुक का पीक रेवेन्यू बुकिंग वर्ष होगा; मार्जिन ऊंचे स्तर पर बने रहने की संभावना है। कंपनी ने भारतीय तटरक्षक बल के लिए 14 फास्ट पैट्रोल वेसल्स (FPV) बनाने का एक बड़ा कॉन्ट्रैक्ट भी हासिल किया, जिसकी कीमत 1,070 करोड़ रुपये है। कंपनी ने अगले 3-4 सालों में 2500-3000 करोड़ रुपये के कैपिटल एक्सपेंडिचर की योजना बनाई है।

अगले पांच से सात सालों में ICICI सिक्योरिटीज को मझगांव डॉक के लिए ₹1.2 लाख करोड़ मूल्य के ऑर्डर इनफ्लो की उम्मीद है, लेकिन एग्जीक्यूशन टाइमलाइन अनिश्चित बनी हुई है। ब्रोकरेज को वित्तीय वर्ष 2025 में नौसेना से नए ऑर्डर जारी होने की भी उम्मीद नहीं है। अपने अनुमानों में सभी उपलब्ध अवसरों को शामिल करने के बाद भी ICICI सिक्योरिटीज ने कहा कि मौजूदा कीमत पर मझगांव डॉक के लिए रिस्क-रिवॉर्ड अनुकूल नहीं है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top