Markets

Bharat Electronics: चुनाव नतीजों के बाद 2 दिन में 25% लुढ़का शेयर, ब्रोकरेज ने फिर भी बताया महंगा, घटा दी रेटिंग

PSU Stocks: ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए (CLSA) ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) की रेटिंग को “Buy” से घटाकर “आउटपरफॉर्म” कर दिया है। यह लोकसभा चुनाव के अप्रत्याशी नतीजों के बाद सरकारी कंपनियों (PSUs) के शेयरों की रेटिंग में हुई पहली कटौती में से एक है। मंगलवार 4 जून को लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद इन सरकारी कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली हुई थी। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स यानी BEL के शेयर में भी मंगलवार को 19% की गिरावट आई थी। एक अन्य ब्रोकरेज फर्म इमके (Emkay) ने भी मंगलवार को एक नोट में निवेशकों को PSU कंपनियों को छोड़कर FMCG जैसे रक्षात्मक सेक्टर्स में जाने की सलाह दी है।

हालांकि, CLSA ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स पर अपना टारगेट प्राइस 207 रुपये से बढ़ाकर 294 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज ने अपने नोट में लिखा है कि महंगे वैल्यूएशन के कारण ऐसी कंपनियों में एग्जिक्यूशन से जुड़ी गलतियों की बहुत कम गुंजाइश रह जाती है।

मंगलवार की गिरावट के बाद, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर का एक साल का फॉरवर्ड प्राइस-टू-अर्निंग्स मल्टीपल 35.19 गुना पर आ गया, जो इसके पिछले 5 सालों के औसत मल्टीपल 31.6 गुना से अभी भी अधिक है।

CLSA को यह भी उम्मीद है कि एनडीए सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान भी डिफेंस सेक्टर में ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर देगी और वित्त वर्ष 2024 में डिफेंस एग्जिक्यूशन काउंसिल की ओर से मंजूर किए गए 43 बिलियन डॉलर के भारतीय-निर्मित उत्पादों की खरीद पर आगे बढ़ेगी। इसके अलावा CLSA ने 4,731 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स पर भी अपनी “आउटपरफॉर्म” रेटिंग को बरकरार रखा है।

इस बीच NSE पर सुबह 10 बजे के करीब, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर 6.18 फीसदी की गिरावट के साथ 239.75 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। पिछले 2 दिन में यह शेयर करीब 25 फीसदी गिर चुका है। हालांकि इसके इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 28.39 फीसदी की तेजी आई है।

वहीं हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयर 7.48 फीसदी की गिरावट के साथ 4,009 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। एक दिन पहले 4 जून को भी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स में 17% की गिरावट आई थी। हालांकि इस साल की शुरुआत से अबतक यह शेयर करीब 41.42 फीसदी बढ़ा है।

 

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top