Uncategorized

PNB के शेयर 15% क्रैश, अब IPO के जरिए इस कंपनी में हिस्सेदारी बेचने को मंजूरी

 

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मंगलवार को कहा कि वह केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री करेगा। फिलहाल इस जीवन बीमा कंपनी में पीएनबी के पास 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

पीएनबी के निदेशक मंडल को मंगलवार को हुई बैठक में केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री की प्रक्रिया शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह पीएनबी की एक सहयोगी कंपनी है जिसका हिस्सा आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये बेचा जाएगा। पीएनबी ने कहा कि हिस्सेदारी बिक्री का निर्णय नियामकीय अनुमोदन के अधीन होगा।

किसकी कितनी हिस्सेदारी: बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र का केनरा बैंक और एचएसबीसी की केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस में प्रवर्तक हिस्सेदारी है। इन दोनों के पास क्रमशः 51 प्रतिशत और 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वहीं, पीएनबी के पास बीमा कंपनी की 23 प्रतिशत शेयरधारिता है।

PNB के शेयर में बड़ी गिरावट

सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को बाजार में ऐतिहासिक गिरावट आई। इससे पीएनबी के शेयर भी अछूते नहीं रहे। चुनावी नतीजे के दिन पीएनबी के शेयर 115.35 रुपये पर बंद हुए। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर में 15.80% की गिरावट दर्ज की गई। बता दें कि ट्रेडिंग के दौरान शेयर 137.10 रुपये के हाई और 106 रुपये के लो तक गया था। इस शेयर का 52 वीक लो 49.70 रुपये है। वहीं, 52 वीक हाई 142.90 रुपये है। बीते एक साल में पीएनबी उन शेयरों में से है जिसने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

केनरा बैंक का प्लान

हाल ही में केनरा बैंक ने अपने जीवन बीमा उद्यम ‘केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी’ में 14.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया को मंजूरी दी है। यह बिक्री आईपीओ के जरिए की जाएगी। हालांकि यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक और वित्तीय सेवा विभाग की मंजूरी के अधीन है। आईपीओ का आकार, आईपीओ लाने का उपयुक्त समय और आईपीओ के तौर-तरीकों पर समय के हिसाब से फैसला किया जाएगा। इसके साथ ही केनरा बैंक ने अपनी म्यूचुअल फंड अनुषंगी केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी (सीआरएएमसी) का भी निर्गम लाकर 13 प्रतिशत इक्विटी शेयर बेचने की योजना बनाई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top