Uncategorized

मोदी जी गए तो अडानी जी गए… राहुल गांधी के बयान से निवेशकों का बढ़ेगा डर?

 

Adani stock news: लोकसभा चुनाव के नतीजे से अब यह स्पष्ट हो गया है कि केंद्र में गठबंधन की सरकार बनेगी। वैसे तो एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है लेकिन सियासी उलटफेर की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। इन संभावनाओं के बीच शेयर बाजार सहमा-सहमा सा नजर आ रहा है। खासतौर पर अडानी ग्रुप के शेयरों को लेकर निवेशक डरे हुए हैं। निवेशकों के इस डर को राहुल गांधी के एक बयान से हवा मिलने की आशंका है।

क्या है राहुल गांधी का बयान

दरअसल, मंगलवार को चुनाव के नतीजों पर राहुल गांधी मीडिया के सामने अपना पहला रिएक्शन दे रहे थे। इसी दौरान उन्होंने गौतम अडानी की कंपनियों के स्टॉक्स में आई भारी गिरावट का जिक्र किया। राहुल गांधी ने कहा- यह बेहद दिलचस्प बात है कि जनता मोदी जी को अडानी से सीधा कनेक्ट करती है। मोदी जी की हार होती है तो स्टॉक मार्केट कहता है कि मोदी जी गए तो अडानी जी गए। राहुल गांधी ने आगे कहा कि मोदी जी से अडानी जी का सीधा संबंध है, करप्शन का संबंध।

क्या है इसके मायने

राजनीति के जानकार अडानी ग्रुप पर राहुल गांधी के बयान को अलग नजरिए से देख रहे हैं। चूंकि कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन ने चुनाव परिणामों में एनडीए को कड़ी टक्कर दी है तो ऐसे में इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि इंडिया गठबंधन सरकार बना लेगी। अगर ऐसा होता है तो निवेशकों में अडानी ग्रुप को लेकर राहुल गांधी की मुखरता बढ़ने का डर है। यह सच है कि राहुल गांधी बीते कुछ साल से लगातार अडानी ग्रुप के खिलाफ बोलते नजर आए हैं। ऐसे में सत्ता में आने की स्थिति में ग्रुप पर एक्शन का डर बना हुआ है।

अडानी समूह के शेयरों में गिरावट

बता दें कि चुनाव के नतीजे के बीच मंगलवार को ट्रेडिंग के दौरान अडानी ग्रुप के शेयर बुरी तरह बिखर गए। ग्रुप की 10 सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैपिटल 3.64 लाख करोड़ रुपये घट गया। कारोबार समाप्त होने पर अडानी पोर्ट्स का शेयर 21.26 प्रतिशत, अडानी एनर्जी सोल्यूशंस 20 प्रतिशत, समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज 19.35 प्रतिशत, अडानी ग्रीन एनर्जी ने 19.20 प्रतिशत का गोता लगाया।

अडानी टोटल गैस 18.88 प्रतिशत, एनडीटीवी 18.52 प्रतिशत, अडानी पावर 17.27 प्रतिशत और अंबुजा सीमेंट 16.88 प्रतिशत नीचे आया। वहीं एसीसी का शेयर 14.71 प्रतिशत और अडानी विल्मर 9.98 प्रतिशत नीचे आया। कारोबार के दौरान समूह की 10 कंपनियों में से आठ लोअर सर्किट पर पहुंच गए थे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top