Markets

Gainers & losers: FMCG को छोड़कर सभी सेक्टर लाल निशान में हुए बंद, इन शेयरों में रही सबसे ज्यादा हलचल

Gainers & losers: बाजार का सोमवार का उत्साह रातों-रात दहशत में बदल गया। एनडीए गठबंधन एग्जिट पोल के पूर्वानुमान के मुताबिक शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाया इससे बाजार मायूस हो गया। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 4,389 अंक या 5.7 फीसदी की गिरावट के साथ 72,079 पर और निफ्टी 50 इंडेक्स 1,379 अंक या 5.9 फीसदी की गिरावट के साथ 21,884 पर बंद हुआ है। आज करीब 457 शेयरों में तेजी आई, 3,243 शेयरों में गिरावट रही। जबकि 91 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। आज इन शेयरों में रही सबसे ज्यादा हलचल।

Hindustan Unilever | CMP: Rs 2,492.15 | एचयूएल के शेयरों में आज 6 फीसदी की तेजी आई है। एनडीए के कमजोर प्रदर्शन से इस शेयर को मजबूती मिली। एफएमसीजी शेयरों को डिफेंसिव माना जाता है। ऐसे में आज इस शेयर में तेजी आती दिखी।

Dabur India | CMP: Rs 580 | एनडीए गठबंधन को कम सीटें मिलने के कारण ग्रामीण खपत में बढ़त की संभावना के कारण डाबर के शेयरों में 6.5 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। उम्मीद है कि एनडीए गठबंधन को कम सीटें मिलने के कारण सरकार अपने नीतिगत रुख को बदलकर अधिक कल्याण-केंद्रित कर सकती है, जिससे डाबर के शेयरों में उछाल आ सकता है।

Nestle India | CMP: Rs 580 | नेस्ले इंडिया में आज 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। बाजार को लग रहा है कि एनडीए को कमजोर जनादेश मिलने से सरकार अब अपने रिफार्म के एजेंडे को तेजी से आगे नहीं बढ़ा पाएगी। इस धारणा के कारण आज नेस्ले इंडिया जैसे डिफेंसिव शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है।

Adani Stocks: अडानी पोर्ट्स, अदाणी पावर, अदाणी एंटरप्राइजेज और अदाणी ग्रुप के लिस्टेड शेयरों में पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में आई जोरदार तेजी के बाद आज 25 फीसदी तक की गिरावट आई है। बीएसई पर लिस्टेड अदाणी ग्रुप के सभी कंपनियों के मार्केट कैप में लगभग 3 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है।

Defence Stocks: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, भारत डायनेमिक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और बीईएमएल के शेयरों में 20 फीसदी तक की गिरावट आई है। निवेशकों ने इन शेयरों में हाल की तेजी के बाद आज आंशिक मुनाफावसूली की है।

Railway stocks: आरवीएनएल, इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, आईआरसीटीसी जैसी रेलवे कंपनियों के शेयरों में मतगणना के दिन 16 फीसदी तक की गिरावट आई। आज इन शेयरों में निवेशकों ने मुनाफावसूली की। एनडीए को कमजोर जनादेश से रेलवे शेयरों में कमजोरी आई है।

 

Banking stocks: बैंक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी, एसबीआई, बंधन बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक आदि के शेयरों में आज 15 फीसदी तक की गिरावट आई है। बैंक निफ्टी इंडेक्स में 7 फीसदी की गिरावट आई है। यह गिरावट निवेशकों द्वारा की गई मुनाफावसूली के कारण आई है।

Capital goods stocks: बीएचईएल, एबीबी इंडिया, सीजी पावर, जीएम इंफ्रा, कल्पतरु प्रोजेक्ट्स के शेयर दबाव में रहे। चुनाव परिणामों के शुरुआती रुझानों में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए के अपेक्षा से कम सीटों मिलने के संकेत के साथ ही पूरे बीएसई कैपिटल गुड्स इंडेक्स में करीब 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top