Markets

कोटक एएमसी के नीलेश शाह ने कहा- डिफेंस कंपनियों को नहीं पड़ेगा फर्क, नई सरकार भी इनको करेगी सपोर्ट

Lok Sabha Election Result: बाजार में जारी प्रचंड गिरावट के बीच कोटक महिंद्रा एएमसी के एमडी और सीईओ नीलेश शाह ने हमारे सहयोगी चैनल सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत करते हुए कहा कि चुनाव नतीजों के रुझान एग्जिट पोल और बाजार की उम्मीदों के अनुरूप नहीं दिखाई दे रहे हैं। इसको बाजार पचा नहीं पाया। जिसकी वजह से बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है। लेकिन हमें पूरी तरह से नतीजों के ऐलान होने का इंतजार करना होगा। अगले कुछ दिनों में बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। लेकिन हमें ये देखना होगा आगे जो नई सरकार बनती है, उसका बाजार पर क्या नजरिया होता है और नई सरकार किन पॉलिसियों की घोषणा करती है।

वर्तमान सरकार ने डिफेंस सेक्टर पर जोरदार फोकस किया है, ये सरकार नहीं बनने पर क्या होगा इनका हाल

नीलेश ने कहा कि अगर डिफेंस कंपनियों की बात करें तो पिछले कुछ महीनों से इसमें अच्छी तेजी नजर आई है। इस सेक्टर पर सरकार का विशेष फोकस देखने को मिला है। इसकी वजह से कंपनियों के वैल्यूएशन बढ़े हैं। अब अगर कोई और सरकार बनती है तो डिफेंस सेक्टर या डिफेंस कंपनियों के ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। इसकी वजह ये है कि जो कंपनियां एक्सपोर्ट करने की क्षमता रखती है। जिन कंपनियों के पास अच्छी टेक्नोलॉजी है, वे अपना कारोबार कायम रख सकती हैं। इसलिए ऐसी कंपनियों को कोई बड़ा झटका नहीं लगने वाला है।

 

इस समय दुनिया में दो जगहों पर देशों के बीच युद्ध चल रहा है। लिहाजा डिफेंस कंपनियों के लिए कारोबार या स्कोप की कमी नजर नहीं आती। वैसे भी ये वह कंपनियां हैं जिन पर कोई भी सरकार फोकस करना चाहेगी। ज्यादातर सरकारें अपना डिफेंस रिजर्व बढ़ाने की कोशिश में रहती हैं। इसलिए कोई भी सरकार आये वह डिफेंस कंपनियों पर ध्यान देना जारी रखेगी।

क्या पीएसयू और रेलवे सेक्टर कंपनियों झटका लगेगा?

नीलेश शाह ने कहा कि फिलहाल बाजार की गिरावट का शुरुआती झटका पीएसयू और रेलवे सेक्टर की कंपनियों को लग सकता है। लेकिन इसके बाद इन सेक्टर्स पर नई सरकार का फोकस बना रहेगा। इसकी वजह से फिर से ये सेक्टर बढ़ते हुए दिखाई दे सकते हैं। रेलवे सहित सड़क निर्माण में जुड़ी कंपनियों के स्टॉक्स फिर से मजबूत होंगे। उन्होंने यहां स्पष्ट किया कि कोविड के बाद जिस तरह के रिटर्न बाजार ने दिये थे अब उसकी पुनरावृत्ति होना मुमकिन नहीं है।

(डिस्क्लेमरः stock market news पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top