Markets

Share Market: सरकारी कंपनियों की जबरदस्त पिटाई, BHEL-REC सहित कई शेयरों में रोकनी पड़ी ट्रेडिंग, चुनाव नतीजों से डरा शेयर बाजार

Share Market Crash: सरकारी कंपनियों के शेयरों वाले निफ्टी पीएसई इंडेक्स (Nifty PSE Index) में आज 4 जून को 19 प्रतिशत से अधिक की भयंकर गिरावट आई। यह गिरावट लोकसभा चुनाव के नतीजों के शुरुआती रुझानों के बाद आई, जिसमें नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली एनडीए सरकाक को कमजोर बहुमत मिलने का संकेत मिल रहा है। इससे पहले एग्जिट पोल्स में बीजेपी की प्रचंड जीत का अनुमान लगाया गया था, जिसके बाद सोमवार को सरकारी कंपनियों के शेयरों में भारी तेजी आई थी। हालांकि जब वास्तविक नतीजे ऐसे नहीं आए, तो बाजार में कोहराम की स्थिति मच गई।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटजिस्ट, वी के विजयकुमार ने कहा, “यह भारी गिरावट चुनाव नतीजों के एग्जिट पोल के अनुमान से उलट रहने के कारण है, जिसे बाजार ने कल कमतर आंका था। अगर बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिलता है तो इससे निराशा बढ़ेगी और यह बाजार में दिखाई दे रहा है।”

दोपहर ढाई बजे के करीब, निफ्टी पीएसई इंडेक्स 14 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था और इसमें शामिल सभी शेयर अच्छी खासी गिरावट के साथ लाल निशान में कारोबार कर रहे थे।

भेल (BHEL), आरईसी (REC), पीएफसी (PFC) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (BEL) में 15 प्रतिशत की गिरावट आई, इन शेयरों में अस्थायी रूप से कारोबार रोक दिया गया। दरसअल इन सभी शेयरों ने 15 प्रतिशत की अपनी लोअर सर्किट सीमा को छू लिया था, जिसके बाद इनमें कारोबार रोकना पड़ा।

इसके अलावा सेल (SAIL), गेल (GAIL), कोल इंडिया (Coal India), पावर ग्रिड (Power Grid), ओएनजीसी (ONGC), कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयरों में करीब 10 फीसदी तक की गिरावट आई।

ब्रोकरेज का मानना ​​है अगर NDA गठबंधन बड़े बहुमत के साथ सत्ता में लौटता है, तो वह डेवलपमेंट, ग्रोथ और उदारीकरण के अपने आर्थिक एजेंडे को जारी रखेगी और सत्ता में अपने तीसरे लगातार कार्यकाल के दौरान निवेश आधारित विकास पर फोकस करेगा। ब्रोकरेज का कहना था कि भारत की ग्रोथ स्टोरी अब रिफॉर्म की जगह एग्जिक्यूशन साइकल की तरफ बढ़ी रही है, ऐसे में केंद्र के स्तर पर निरंतरता से इसे मजबूती मिलती।

हालांकि, लोकसभा चुनाव परिणा के शुरुआती आंकड़ों ने बाजार को डरा दिया है। चुनावों से पहले, पीएसयू शेयरों में जबरदस्त तेजी आई थी, और बीएसई पीएसयू इंडेक्स पिछले साल की तुलना में दोगुना से अधिक हो गया था।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top